एसएससी एमटीएस 2019 : इन सवालों को पढऩे से आपको मिल सकती है सफलता

By: Jamil Ahmed Khan

Updated On:
01 Aug 2019, 07:14:25 PM IST

  • SSC MTS 2019 : जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स सेक्शन को एसएससी एमटीएस परीक्षा (SSC MTS Exam) के उच्च स्कोरिंग सेक्शन में से एक माना जाता है। एसएससी एमटीएस परीक्षा 2019 (SSC MTS 2019 Exam) 2 अगस्त को शुरू होगी और 6 सितंबर, 2019 तक चलेगी। हालांकि, परीक्षा में सफलता के लिए उम्मीदवारों को जनरल अवेयरनेस (General Awareness) और करंट अफेयर्स सेक्शन (Current Affairs Section) पर विशेष ध्यान देना होगा।

SSC MTS 2019 : जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स सेक्शन को एसएससी एमटीएस परीक्षा (SSC MTS Exam) के उच्च स्कोरिंग सेक्शन में से एक माना जाता है। एसएससी एमटीएस परीक्षा 2019 (SSC MTS 2019 Exam) 2 अगस्त को शुरू होगी और 6 सितंबर, 2019 तक चलेगी। हालांकि, परीक्षा में सफलता के लिए उम्मीदवारों को जनरल अवेयरनेस (General Awareness) और करंट अफेयर्स सेक्शन (Current Affairs Section) पर विशेष ध्यान देना होगा। इन दोनों सेक्शन की अच्छे से तैयारी करने पर परीक्षा में सफल होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन दोनों सेक्शनों से संबंधित सवालों की अच्छे से तैयारी कर लें। परीक्षा में इन दोनों सेक्शन से संबंधित 25 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।

-करंट अफेयर्स पर कमांड
परीक्षा में सफल होने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे करंट अफेयर्स और स्टेटिक जीके विषयों की अच्छे से तैयारी कर लें ताकि परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए जा सकें। हालांकि, परीक्षा 2 अगस्त को ही है, लेकिन परीक्षा से पहले उम्मीदवार जितना हो सके, इन दोनों विषयों का एक बार और अच्छे से पढ़ लें।

-पिछले साल के प्रश्न पत्रों का ऑनलाइन अभ्यास करें
चूंकी परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी, इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जितना हो सके, कंप्यूटर पर पिछले साल के प्रश्न पत्रों को ऑनलाइन हल करने का अभ्यास करें। यही नहीं, वर्तमान के करंट अफेयर्स प्रश्नों को भी हल करने का अभ्यास करें। इससे परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में मदद मिलेगी।

-परीक्षा में अनुमान नहीं लगाएं
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है SSC MTS 2019 Exam में जनरल अवेयरनेस से संबंधित सवालों का जवाब देने के लिए अनुमान नहीं लगाएं क्योंकि प्रत्येक गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक काट लिया जाएगा।

-समय का प्रबंधन
परीक्षा में तय समय में उम्मीदवारों को पूछे गए प्रश्नों के जवाब देने होंगे, इसलिए उन्हें सलाह दी जाती है कि जहां तक हो सके, वे कम से कम समय में जनरल अवेयरनेस और करंट अफयर्स के सवालों को पूरा कर लें ताकि वे अन्य सेक्शनों के सवालों को भी हल कर सकें।

-अपने मजबूत पक्ष पर पहले दें जोर
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती कि परीक्षा में वे अपने मजबूत पक्ष पर पहले जोर दें। मसलन करंट अफेयर्स में आपका पक्ष मजबूत हैं, तो इस कैटेगरी से संबंधित पूछे गए सवालों को पहले करें। उसी प्रकार जिस सेक्शन में आप कमजोर हैं, तो इससे संबंधित पूछे गए उन सवालों को ही करें जिनका उत्तर आपको पता हो। गलत उत्तर होने पर अंक काट लिया जाएगा।

Updated On:
01 Aug 2019, 07:14:25 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।