script

JEE Main Exam 2019 : इस तरह करें तैयारी

locationजयपुरPublished: Dec 20, 2018 03:52:40 pm

National Testing Agency (NTA) 6 से 20 जनवरी तक JEE Main (I) exam 2019 आयोजित करेगी। इस अहम परीक्षा की तैयारी करना काफी मुश्किल माना जाता है।

JEE main Exam 2019

JEE Main Exam 2019

National Testing Agency (NTA) 6 से 20 जनवरी तक JEE Main (I) exam 2019 आयोजित करेगी। इस अहम परीक्षा की तैयारी करना काफी मुश्किल माना जाता है। परीक्षा में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। इस बार परीक्षा की जिम्मेदारी National Testing Agency (NTA) की है। पहले, इसके आयोजन का जिम्मा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पास था। परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी और साल में दो बार आयोजित होगी। हालांकि, परीक्षा में बेहतर करने के लिए स्टुडेंट्स को सख्त शिड्यूल का पालन करना होगा।

परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए, इसके टिप्स हम आपको बताने जा रहे हैं :

-टाइमटेबल : नियमित रूप से प्रत्येेक दिन 5-6 घंटे पढ़ाई करें। हालांकि, बीच बीच में थोड़ी देर के लिए ब्रेक भी लेते रहें। इससे आप रिफ्रेस फील करेंगे और परीक्षा की तारीख पास आते आते पढ़ाई के घंटे भी बढ़ जाएंगे।

-अपने पाठ्यक्रम को जानें और परीक्षा पैटर्न का पालन करें : पूरे पाठ्यक्रम को जानना और परीक्षा पैटर्न को समझना बहुत महत्वपूर्ण है। चूंकि यह सब कंप्यूटर पर होने जा रहा है, इसलिए स्टुडेंट्स को इसका अभ्यास करना चाहिए और स्पीड को बढ़ाना चाहिए।

-मॉक टेस्ट : अपनी गति और स्टीकता को जांचने के लिए नियमित मॉक टेस्ट देते रहें। प्रत्येक परीक्षा के बाद विस्तृत परीक्षण विश्लेषण करें।

-संदेह (Doubts) : अपने संदेह (Doubts) नियमित रूप से दूर करते रहें। अंतिम क्षणों तक के लिए उन्हें नहीं रखें और नियमित रूप से सभी प्रश्नों को हल करें।

-एनसीईआरटी : विशेष रूप से रसायन शास्त्र और न्यूनतम, प्रासंगिक, अध्ययन सामग्री के लिए एनसीईआरटी का संदर्भ लें।

-नोट्स : नियमित रूप से नोट्स बनाएं और उनका अध्ययन करते रहें। ऐसा करने से आपको याद करने में आसानी होगी।

-कोचिंग : अगर कोचिंग करने की सोच रहे हैं तो ऐसे इंस्टीट्यूट का चयन करें जो आपके घर के पास हो। इससे सफर और समय के बचत के साथ साथ तनाव भी दूर रहेगा।

-परीक्षा पाठ्यक्रम : JEE वेबसाइट से पाठ्यक्रम की जांच करें और केवल प्रासंगिक चीजों का ही अध्ययन करें। पूरे पाठ्यक्रम को भागों में विभाजित करें और प्रत्येक भाग को तय समय में पूरा करें।

-अपनी शक्तियों और कमजोरियों को विषय वार जानें

यह कभी नहीं करें
-अपने संदेहों को बढऩे नहीं दें

-एक विषय पर कई किताबों का अध्ययन नहीं करें

-अपने दोस्तों से प्रभावित होकर अप्रासंगिक किताबों का अध्ययन नहीं करें

-एक टॉपिक जरूरत से ज्यादा समय नहीं दें

-बिना समय सीमा के कोई परीक्षा नहीं दें

ट्रेंडिंग वीडियो