scriptCBSE Board Exam 2019: तीन हिस्सों में होगा क्लास 10 का English Communicative question paper | CBSE Exam 2019 : Pattern of class 10 English Communicative Paper | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

CBSE Board Exam 2019: तीन हिस्सों में होगा क्लास 10 का English Communicative question paper

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की क्लास 10 की परीक्षाएं अगले साल फरवरी-मार्च में होंगी। परीक्षा शुरू होने में चंद महीने ही बचे हैं। इसके लिए स्टुडेंट्स ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

जयपुरNov 12, 2018 / 06:59 pm

जमील खान

seoni

DPC said this in relation to efficiency

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की क्लास 10 की परीक्षाएं अगले साल फरवरी-मार्च में होंगी। परीक्षा शुरू होने में चंद महीने ही बचे हैं। इसके लिए स्टुडेंट्स ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे और कितने अंकों का होगा पेपर, इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि क्लास 10 के English Communicative paper में किस तरह प्रश्न पूछे जाएंगे और कितने अंकों का होगा पेपर।

CBSE Class 10 : English Communicative परीक्षा पैटर्न
English Communicative प्रश्न पत्र कुल 80 अंकों का होगा। पेपर में तीन सेक्शन होंगे : रीडिंग, राइटिंग, ग्रैमर (व्याकरण) और लिटरेचर।

Section A : Reading
सेक्शन ए 20 अंकों का होगा। इसमें दो पैसेज आएंगे। एक पैसेज 8 अंकों का होगा, जबकि दूसरा पैसेज 20 अंकों का आएगा। इस सेक्शन के तहत स्टुडेंट को पैसेज को पढ़कर समझना होगा और पूछे गए प्रश्नों के जवाब देने होंगे। यहां महत्वपूर्ण बात यह होगी कि स्टुडेंट्स को इसे ध्यान से पढऩा होगा और विषय को समझना होगा।

Section B : Writing और Grammar
राइटिंग और ग्रैमर सेक्शन 30 अंकों का होगा। इस सेक्शन में कुल 5 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें से दो राइटिंग सेक्शन को कवर करेंगे, जबकि तीन प्रश्न ग्रैमर पार्ट पर केंद्रित होंगे। राइटिंग पार्ट 18 अंकों का होगा, जबकि ग्रैमर से संबंधित प्रश्न 12 अंकों के होंगे। राइटिंग पार्ट में निबंध, लेटर और स्टोरी राइटिंग से संबंधित सवाल होंगे। ग्रैमर पार्ट में fill in the blanks, वाक्यों की पुन: व्यवस्था (sentence re-arrangement) और omission type सवाल पूछे जाएंगे।

Section C : literature
लिटरेचर सेक्शन 30 अंकों का होगा। इसमें चार सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न में विकल्प होंगे। स्टुडेंट्स किसी भी विकल्प को छुनकर जवाद दे सकेंगे। लिटरेचर (साहित्य) से क्शन के लिए स्टुडेंट्स को विषयों को अच्छे से पढऩा होगा और साथ ही कविताओं, कथाओं और निर्धारित मूलग्रंथ और उनके लेखकों के नाम याद करने होंगे।

Home / Education News / Exam Tips & Tricks / CBSE Board Exam 2019: तीन हिस्सों में होगा क्लास 10 का English Communicative question paper

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो