script12वीं के बाद करियर के तौर पर इन क्षेत्रों को भी चुना जा सकता है। | best career field after 12th pass | Patrika News

12वीं के बाद करियर के तौर पर इन क्षेत्रों को भी चुना जा सकता है।

locationजयपुरPublished: Jan 22, 2019 12:48:50 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

After 12th Pass Govt Jobs

After 12th Pass

After 12th Pass

देश में विभिन्न बोर्डों और सीबीएसई बोर्ड की ओर से 12 के परिणाम जारी होने के बाद पास होने वाले लाखों स्टूडेंटस इस सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर स्कूली पढ़ाई में पास होने के बाद वे किस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाएं। करियर बनाने के लिए कौन से विषय चुने?
बीएससी, बीकॉम और बीए को छोड़कर और एेसे कौन से प्रोफेशनल और टेक्निकल कोर्स हैं, जिनमें करियर बनाया जा सकता है। वहीं हज़ारों स्टूडेंट्स एेसे भी हैं जिनके अंक कम आते हैं और कई कोर्सेज में उनका दाखिला नहीं हो पाता है। वे भी इन कोर्सस में दाखिला लेकर अपना करियर बना सकते हैं।
12 वीं विज्ञान से उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स सामान्य तौर पर बीएससी (पास) या बीएससी (ऑनर्स) करते हैं। लेकिन इनके अलावा विज्ञान स्टूडेंट्स के लिए आजकल बायोटेक्नॉलजी, जेनेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विषयों में भी ग्रैजुएशन करने का विकल्प है। 12वीं के बाद इंजिनियरिंग या मेडिकल कोर्स भी किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम को पास करना जरूरी है।
स्टूडेंट्स के लिए मेडिकल सेक्टर में फार्मर्सी का विकल्प भी अच्छा साबित हो सकता है। इसमें क्लिनिकल रिसर्च को चुनकर उसमें करियर बनाया जा सकता है। इसके अलावा पैरा मेडिकल क्षेत्र में स्टूडेंट फिजियोथेरपी, स्पीच थेरपी, ऑडियोलॉजी, नर्सिंग, आर्थोडिस्ट, मेडिकल लैब टेक्नॉलजी, न्यूट्रिशियन ऐंड डाइजेस्टिक जैसे विकल्प चुन सकते हैं।
विज्ञान वालों के लिए ये है विकल्प
विज्ञान से जुड़े स्टूडेंट्स इनके अलावा हॉस्पिटल मैनेजमेंट, मेडिकल लैब टैक्नॉलजी, योगा थेरपी, मसाज, एक्युप्रेशर और एक्युपंचर जैसे विकल्पों को चुनकर भी करियर बना सकते हैं। मेडिकल साइंस में भी जनरल फिजिशियन/ डॉक्टर(स्पेशलिस्ट), सर्जन, होम्योपथी, आयुर्वेद एवं डेंटिस्ट जैसे कई कोर्सेज हैं।
इन प्रोफेशनल कोर्सेज में भी है करियर
12 वीं पास करने के बाद स्टूडेंटस आईटी और मैनेजमेंट से जुड़े कोई कोर्स कर सकते हैं। बैचलर ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट (बीबीए), बैचलर ऑफ कम्प्यूटर ऐप्लीकेशन (बीसीए), बैचलर इन इंफॉर्मेशन टेक्नॉलजी (बीआईटी), रिटेल मैनेजमेंट, बीएससी (कम्प्यूटर स्टडीज), डिप्लोमा इन ऐडवर्टाइजिंग, प्रमोशन एंड सेल्स मैनेजमेंट, ट्रैवल एंड टूरिज्म, फैशन डिजाइनिंग, इवेंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन जैसे कोर्स में दाखिला लेने के बाद स्टूडेंट बेहतर करियर बना सकते हैं।
कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए विकल्प
यहां 12वीं वाणिज्य संकाय से पास करने के बाद स्टूडेंटस बीकॉम (पास) और बीकॉम (ऑनर्स) कर सकते हैं। कॉमर्स स्ट्रीम चुनने वालों के लिए भविष्य में एमबीए, सीएस, सीए, फाइनैंशल ऐनालिस्ट जैसे तमाम करियर के दरवाजे खुल जाते हैं।
कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए विकल्प
यहां 12वीं वाणिज्य संकाय से पास करने के बाद स्टूडेंटस बीकॉम (पास) और बीकॉम (ऑनर्स) कर सकते हैं। कॉमर्स स्ट्रीम चुनने वालों के लिए भविष्य में एमबीए, सीएस, सीए, फाइनैंशल ऐनालिस्ट जैसे तमाम करियर के दरवाजे खुल जाते हैं।
पांच वर्षीय लॉ आर्ट्स की पढा़ई में दिलचस्पी लेने वाले स्टूडेंट लॉ करने के बारे में सोच सकते है। 12वीं के बाद वे पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा देश की टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी क्लैट की परीक्षा दे सकते हैं। ग्रेजुएशन में लॉ की पढ़ाई करने के बाद आप हायर लेवल पर भी इस कोर्स को आजमा सकते है।
होटल मैनेजमेंट होटल मैनेजमेंट करने के लिए स्टूडेंट को 12वीं पास होना जरूरी है। सेल्फ कॉन्फिडेंस और कम्यूनिकेशन स्किल भी इस फील्ड में बेहद मायने रखती है। इसके लिए एक से लेकर तीन साल तक कोर्स हैं। इसमें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और बैचलर कोर्स करवाए जाते हैं। इस कोर्स में थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल नॉलेज भी दी जाती है। कोर्स करने के बाद आप सीधे जॉब पा सकते हैं।

इंडियन आर्मी
अगर आप 12 वीें के बाद सेना में अपना करियर बनना चहते हैं तो ये भी आपका लिए बढि़या है। भारतीय सेना के जल और वायु और थल सेना में ऑफिसर का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको एनडीए या आर्मी, नेवी और एयरफोर्स से जुड़े एग्जाम्स पास करने होंगे,जो बारहवीं के बाद दे सकते हैं। इसके अलावा कमर्शल पायलट बनकर भी आप करियर की बुलंदी छू सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो