scriptकौन होगा रूस का अगला राष्ट्रपति, मतदान जारी | Who will be Russia's next president | Patrika News

कौन होगा रूस का अगला राष्ट्रपति, मतदान जारी

Published: Mar 18, 2018 03:58:21 pm

Submitted by:

Prashant Jha

इस दौड़ में निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलावा सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं

 Vladimir Putin, russian president
मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को मतदान की प्रक्रिया जारी है। इस दौरान 10 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। एक रूसी समाचार एजेंसी के मुताबिक, देश के 11 विभिन्न समय क्षेत्रों के अनुसार सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक मतदान प्रक्रिया जारी रहेगी। एक जनवरी के आंकड़े के अनुसार रूस में योग्य मतदाताओं की संख्या 10.89 करोड़ है। जबकि 18.7 लाख से अधिक लोग विदेश में रहते हैं। नतीजों का ऐलान सोमवार को किया जाएगा।
मैदान में हैं आठ उम्मीदवार

इस दौड़ में निवर्तमान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलावा सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में आमने-सामने हैं, जिनमें ऑल पीपुल्स यूनियन पार्टी के सर्गेइ बाबुरिन, कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनिन, सिविल इनिशिएटिव पार्टी के उम्मीदवार सेनिया सोबचाक, कम्युनिस्ट्स ऑफ रशिया पार्टी के अध्यक्ष मैक्सिम सुरेकिन, प्रेजिडेंशियल कमिशनर फॉर एंट्रेप्रेन्योर्स राइट्स के बोरिस तितोव, योबलोको पार्टी के सहसंस्थापक ग्रिगोरी यावलिन्सकी और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया के प्रमुख व्लादिमीर जिरिनोवस्की हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग के मुताबिक, स्थानीय समयानुसार (स्थानीय समयानुसार) दोपहर तक देश के अधिकतर पूर्वी क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत 30.37 फीसदी रहा। कामचातका में 31 फीसदी मतदान हुआ जबकि मागादन क्षेत्र में 27.7 फीसदी मतदान हुआ। चुकोत्का में 47.3 फीसदी और साखालिन में 29 फीसदी मतदान हुआ।
पुतिन चौथे कार्यकाल के लिए चुनावी मैदान में

राष्ट्रपति पुतिन (65) चौथे कार्यकाल के लिए चुनावी मैदान में हैं। चुनाव पूर्व पोल के मुताबिक, पुतिन (65) को स्पष्ट विजेता के तौर पर देखा जा रहा है।उनकी टक्कर का कोई भी उम्मीदवार चुनावी मैदान में नहीं है। पुतिन के कट्टर विरोधी एलेक्सी नावाल्नी के चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा हुआ है। सोवियत तानाशाह जोसेफ स्टालिन के बाद से पुतिन देश के सर्वोच्च पद पर लंबे समय तक रहने वाले शख्स हैं। इस जीत के साथ वह 2024 तक राष्ट्रपति पद पर रहेंगे। हालांकि, राष्ट्रपति कार्यालय मतदान प्रतिशत को लेकर थोड़ा चिंतित है। सीएनएन के मुताबिक, एलेक्सी नावाल्नी ने चुनाव के बहिष्कार का आह्वान किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो