script

ब्रिटेन: अमरीकी फिल्म निर्माता हार्वे वेनस्टीन पर यौन शोषण के 11 नए आरोप, मेट्रोपोलिटन पुलिस ने शुरू की जांच

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2018 01:42:49 pm

एशले जुड, ग्वेनीथ पाल्ट्रो और एंजेलीना जोली समेत 40 से अधिक महिलाओं ने वेनस्टीन पर यौन दुर्व्यवहार के आरोप लगाए हैं

Harvey Weinstein

ब्रिटेन: अमरीकी फिल्म निर्माता हार्वे वेनस्टीन पर यौन शोषण के 11 नए आरोप, मेट्रोपोलिटन पुलिस ने शुरू की जांच

लंदन। ब्रिटिश पुलिस ने यौन दुर्व्यवहार के आरोप झेल रहे अमरीकी फिल्म निर्माता हार्वे वेनस्टीन के खिलाफ यौन शोषण के 11 नए आरोपों की जांच शुरू कर दी है। अमरीकी फिल्म निर्माता हार्वे वेनस्टीन पहले ही ऐसे कई मामलों का सामना कर रहे हैं। मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने अपने बयान में कहा कि “ऑपरेशन कगुयाक” के संबंध में 11 और पीड़ितों से यौन शोषण के अभियोग पत्र प्राप्त हुए हैं।

11 नए मामलों की जांच

यद्यपि पुलिस ने आरोप लगाने वाले कथित पीड़ितों की पहचान जाहिर करने से इंकार कर दिया। ब्रिटेन की पुलिस नीति के अनुसार पीड़ितों की पहचान जाहिर करना बाध्यकारी नहीं है। पुलिस द्वारा जारी बयान के अनुसार 11 नए आरोपों की सूची को अगस्त में प्राप्त किया गया था। ताजा मामला 1990 के दशक के शुरू का है जब एक अज्ञात स्थान पर एक महिला जिसे पुलिस रिकार्ड में पीड़ित संख्या 11 के रूप में दर्ज किया गया है, उस पर यौन हमले का प्रयास किया गया था।

सेक्स स्कैंडल की जांच

अमरीकी मीडिया की खबरों में बताया गया है कि एक जर्मन अभिनेत्री ने 2006 में कान फिल्म फेस्टिवल के दौरान बलात्कार के बाद वेनस्टीन के ऊपर लॉस एंजिल्स में एक मुकदमा दायर किया था। उसके बाद ही वेनस्टीन को यौन उत्पीड़न और बलात्कार के नए आरोपों का सामना करना पड़ रहा है। जर्मन अभिनेत्री ने कहा था कि वह तस्करी कानूनों, हमले, और ‘शरीर की मर्यादा के उल्लंघन’ के लिए वेनस्टीन पर मुकदमा कर रही है। बता दें कि यह हॉलीवुड निर्माता के खिलाफ दायर दूसरा सेक्स तस्करी मामला है।

वेनस्टीन का आरोपों से इनकार

वेनस्टीन ने “गैर-सहमति वाली किसी भी यौन गतिविधि” के आरोपों से इनकार कर दिया है। अमरीका के इस पूर्व मीडिया मुगल ने अपील दायर कर विनती की है कि उसे छह यौन अपराधों के लिए दोषी नहीं ठहराया जाय। इन 6 अपराधों में हिंसक यौन हमले के दो, बलात्कार के दो, एक प्रथम डिग्री आपराधिक सेक्स एक्ट चार्ज और एक आपराधिक यौन अधिनियम के उल्लंघन का मामला शामिल है।

बता दें कि अमरीकी मीडिया में वेनस्टीन के खिलाफ कई महिलाओं से यौन दुर्व्यवहारों की खबरें प्रकशित हुईं थीं। तब से अभिनेत्री एशले जुड, ग्वेनीथ पाल्ट्रो और एंजेलीना जोली समेत 40 से अधिक महिलाओं ने वेनस्टीन पर यौन दुर्व्यवहार के आरोप लगाए हैं। भारत की अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ने भी कान्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान वेनस्टीन पर छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था।वेनस्टीन पर नए आरोप ऐसे समय में आये हैं जब अपने ऊपर अत्याचार के खिलाफ दुनिया भर की महिलाओं ने प्रभावशाली पुरुषों के खिलाफ #MeToo आंदोलन छेड़ा हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो