scriptब्रिटेन में 18 वर्ष की उम्र तक अनिवार्य होंगी गणित की कक्षाएं, पीएम सुनक ने किया इरादा | Rishi Sunak wants all pupils to study maths to age 18 in UK | Patrika News
यूरोप

ब्रिटेन में 18 वर्ष की उम्र तक अनिवार्य होंगी गणित की कक्षाएं, पीएम सुनक ने किया इरादा

Rishi Sunak’s ‘Mission Mathematics UK’ : गणित एक ऐसा विषय है, जिसमें भारतीयों को बहुत बेहतर माना जाता है। अब ब्रिटेन के भारतवंशी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की योजना ब्रिटेन में विद्यार्थियों को 18 वर्ष की उम्र तक गणित का अध्ययन करवाने की है। सुनक के इस ‘नए मिशन’ का विवरण जल्द सामने आ सकता है।

नई दिल्लीJan 04, 2023 / 04:09 pm

Amit Purohit

sunak.jpg
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सभी विद्यार्थियों को 18 वर्ष की आयु तक किसी न किसी रूप में गणित का अध्ययन सुनिश्चित करने की योजना पर विचार कर रहे हैं। सुनक के 2023 के अपने पहले भाषण से पहले यह जानकारी सामने आई है। भाषण से पहले पत्रकारों को दी गई सीमित जानकारी के अनुसार सुनक ‘संख्यात्मकता के लिए दृष्टिकोण को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता’ पर बल देंगे। सुनक के अनुसार गणित की कमी बच्चों को उस कौशल से लैस नहीं कर पा रही जो आज की दुनिया में जरूरी है। यह ‘बच्चों को निराश कर रहा है।’
सुनक के लिए शिक्षा को बढ़ावा ‘व्यक्तिगत’
डाउनिंग स्ट्रीट द्वारा ईमेल की गई पूर्व-संक्षिप्त टिप्पणी के अनुसार सुनक का मानना है कि शिक्षा सुधार ‘मेरे लिए व्यक्तिगत’ हैं , मैं ‘राजनीति में आने का एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कारणहर बच्चे को शिक्षा का उच्चतम संभव स्तर देना मानता हूं। डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि 18 साल तक गणित पढ़ने वाले छात्र इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, जापान, नॉर्वे और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अधिकांश अन्य ओईसीडी देशों के बराबर रखेंगे।

अभी आधे ही बच्चे पढ़ रहे गणित
सुनक के अनुसार, 16 से 19 साल के बच्चों में से आधे ही गणित पढ़ते हैं – लेकिन इस आंकड़े में विज्ञान पाठ्यक्रम करने वाले छात्र और पहले से ही अनिवार्य जीसीएसई कर रहे छात्र शामिल हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि बीटेक सहित मानविकी या रचनात्मक कला योग्यता का अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों के लिए योजनाओं का क्या अर्थ होगा। सुनक के कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि सरकार इसके बजाय मौजूदा योग्यताओं के साथ-साथ अधिक नवीन विकल्प तलाश रही है।

अगले चुनाव से पहले हो सकता है काम
उम्मीद की जा रही है कि अगले आम चुनाव से पहले नीति पर काम शुरू हो जाएगा। ऑटम स्टेटमेंट ने अगले दो वर्षों में पांच से 16 साल के बच्चों के लिए कोर स्कूल फंडिंग में अतिरिक्त £2.3 बिलियन डॉलर दिए हैं लेकिन आगे के शिक्षा कॉलेजों को कोई अतिरिक्त फंडिंग नहीं दी गई है। इंस्टीट्यूट फॉर फिस्कल स्टडीज के अनुसार 2021 और 2030 के बीच 16 से 18 साल के बच्चों की संख्या में कुल 18% की वृद्धि होने का अनुमान है, जो 200,000 अतिरिक्त छात्रों के बराबर है।

Home / world / Europe News / ब्रिटेन में 18 वर्ष की उम्र तक अनिवार्य होंगी गणित की कक्षाएं, पीएम सुनक ने किया इरादा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो