script

नस्लवाद और फासीवाद के विरोध में सड़कों पर उतरा लोगों का हुजूम

Published: Mar 18, 2018 03:40:35 pm

Submitted by:

Shweta Singh

‘आवाजाही की स्वतंत्रता’ और ‘एकता’ जैसे नारों वाले बैनर पकड़े प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतर कर विरोध किया।

Rally against racism

एथेंस। नागरिकों, प्रवासियों और शरणार्थियों ने ग्रीस के एथेंस की सड़कों पर उतरकर हर साल 21 मार्च को मनाए जाने वाले इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ रेशियल डिसक्रिमिनेशन से पहले नस्लवाद और फासीवाद के खिलाफ रैली निकाली। समाचार एजेंसी के अनुसार, ‘आवाजाही की स्वतंत्रता’ और ‘एकता’ जैसे नारों वाले बैनर पकड़े प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को नस्लवाद से लड़ने वाले विभिन्न समूहों का प्रतिनिधित्व करते हुए युद्ध, अराजक सामाजिक असमानता, हिंसा और भेदभाव के सभी रूपों के अंत का आह्वान किया।

एकजुट होकर मिटाया जा सकता है फासीवाद
स्थानीय फासीवादी विरोधी समूह कीरफा के निदेशक पेट्रोस कोंसतातिनोऊ ने हाल में ग्रीस और यूरोप में अन्य जगहों पर अजनबियों पर धुर दक्षिणपंथियों के हमलों के संदर्भ में कहा, ‘हम इस संदेश को व्यक्त करते हैं कि हम फासीवादियों के सामने निष्क्रिय चीज की तरह नहीं खड़े रहेंगे जो होलोकॉस्ट (तत्कालीन फासीवादी जर्मनी द्वारा यहूदियों का संहार) की बर्बादी के 70 साल बाद लौट आए हैं। अगर हम सभी एकजुट हों तो हम उन्हें रोक सकते हैं।’

एथेंस की रैली 15 देशों के 70 शहरों में आयोजित होने वाली रैली का एक हिस्सा है
उन्होंने कहा, ‘हम यूरोपीय संघ (ईयू) को संदेश भेजते हैं कि हम भूमध्य सागर में डूबने वाली महिलाओं और बच्चों की तस्वीरों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। हम सीमाओं के दोबारा खोलने की मांग करते हैं।’ एथेंस की रैली यूरोपीय संघ-तुर्की सौदे और इसी तरह के यूरोपीय संघ-लीबिया समझौते के विरोध में 15 देशों के 70 शहरों में आयोजित विरोध प्रदर्शनों की श्रृंखला का एक हिस्सा थी।

रोम में भी हुई थी ऐसी रैली
इससे पहले रोम में भी चुनाव के पहले आप्रवासन पर बहस के बीच हजारों लोग जातिवाद के खिलाफ एक मार्च में शामिल हुए। इस मार्च में प्रधानमंत्री पाओलो जेन्टिलोनी, अन्य राजनेताओं और संघवादियों जैसे प्रमुख नेताओं ने शामिल होकर देश में नस्लवाद और फासिज्म को रोकने की मांग की थी ।

ट्रेंडिंग वीडियो