विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर 10 दिसंबर को आएगा फैसला

By: Mangala Prasad Yadav

Updated On: Sep, 12 2018 08:39 PM IST

  • कोर्ट में सुनवाई के दौरान भारत के अधिकारियों ने मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में विजय माल्या को रखने के लिए तैयार सेल का वीडियो पेश किया।

लंदनः लंदन की वेस्टमिन्स्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर सुनवाई पूरी हो गई है। कोर्ट प्रत्यर्पण केस पर फैसला 10 दिसंबर को देगा। अदालत का फैसला क्या होगा यह माल्या और भारतीय पक्ष दोनों के लिए बेहद अहम है। कानूनी जानकारों की मानें तो अगर अदालत विजय माल्या के प्रत्यर्पण की अनुमति देती है, तो इसके बाद यह मामला ब्रिटेन के होम डिपार्टमेंट के पास जाएगा। यहां पर माल्या के प्रत्यर्पण की अनुमति पर फैसला होगा। अगर फैसला माल्या के खिलाफ आता है तो वह ऊपरी अदालत में इसके खिलाफ चुनौती दे सकता है।

ये भी पढ़ेंः लंदन कोर्ट में विजय माल्या का बड़ा खुलासा, कहा- देश छोड़ने से पहले वित्त मंत्री से मिला था

कोर्ट में पेश किया गया वीडियो
वेस्टमिंस्टर कोर्ट में सुनवाई के दौरान भारत के अधिकारियों ने मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में विजय माल्या को रखने के लिए तैयार सेल का वीडियो पेश किया। भारत की तऱफ से कोर्ट को बताया गया कि प्रत्यर्पण के बाद माल्या की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है। जुलाई महीने में मामले की सुनवाई करते हुए वेस्टमिन्स्टर मैजिस्ट्रेट कोर्ट ने कहा था कि संदेहों को दूर करने के लिए भारत की तरफ से ऑर्थर रोड जेल की बैरक संख्या 12 का वीडियो कोर्ट में जमा करें।

यह भी पढ़ेंः वित्त मंत्री ने विजय माल्या के दावे को बताया झूठा, केजरीवाल ने कहा देश को सच बताएं पीएम मोदी

माल्या ने आरोपों से किया इनकार
सुनवाई के दौरान विजय माल्या के वकील ने कोर्ट को बताया कि भारतीय जेलों की स्थिति बेहद खराब है इसलिए उन्हें भारत को नहीं सौंपा जाना चाहिए। उधर, भारत की तरफ से ऑर्थर जेल के उस सेल का वीडियो कोर्ट को दिया गया जिसमें माल्या को रखा जाना है। बता दें कि प्रत्यर्पण से बचने के लिए माल्या की इस दलील के बाद कोर्ट ने भारतीय अधिकारियों से जेल का वीडियो पेश करने का आदेश दिया था।

 

Published On:
Sep, 12 2018 08:39 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।