scriptब्रिटेन: भारत में चरमपंथी गतिविधियां चलाने वाले संगठनों के खिलाफ छापे, खालिस्तान समर्थक निशाने पर | British Police Conduct Anti-Terror Raid against anti Indian elements | Patrika News

ब्रिटेन: भारत में चरमपंथी गतिविधियां चलाने वाले संगठनों के खिलाफ छापे, खालिस्तान समर्थक निशाने पर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2018 12:10:49 pm

भारत ने पिछले दिनों खालिस्तान समर्थकों द्वारा चलाए गए आंदोलन को लेकर ब्रिटेन से नाराजगी जताई थी

uk police

ब्रिटेन: भारत में चरमपंथी गतिविधियां चलाने वाले संगठनों के खिलाफ छापे, खालिस्तान समर्थक निशाने पर

लंदन। ब्रिटेन में भारत के खिलाफ चल रही आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए आतंकवाद निरोधक अधिकारियों ने मंगलवार को मध्य इंग्लैंड के कई घरों में छापेमारी की। इन घरों के मालिकों पर भारत के खिलाफ कई चरमपंथी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है । वेस्ट मिडलैंड्स काउंटर टेररिजम यूनिट की अगुवाई वाली इस जांच के अंतर्गत कोवेंट्री, लेस्टर और बर्मिंघम में कई घरों में छापेमारी की गई।

अमरीका: स्टॉर्मी डेनियल्स की नई किताब पर हंगामा, ट्रंप के साथ संबंधों को लेकर…

भारत विरोधी गतिविधियां स्वीकार्य नहीं

ब्रिटेन की सरकार के एक प्रवक्ता ने बीते दिनों ही इस बात पर सहमति जताई थी कि भारत के खिलाफ चलाई जाने वाली कोई भी गतिविधि अब स्वीकार्य नहीं होगी। बताया जा रहा है कि ये छापे इसी फैसले के तहत डाले जा रहे हैं। हालांकि अब तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है। वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘डब्ल्यूएमसीटीयू की जांच के तहत जांचकर्ता मध्य इंग्लैंड में घरों की तलाशी ले रहे हैं। इस अभियान में ईस्ट मिडलैंड्स स्पेशल ऑपरेशंस यूनिट की स्पेशल ब्रांच का भी सहयोग लिया जा रहा है।’

भारत ने की थी शिकायत

बता दें कि भारत ने पिछले दिनों खालिस्तान समर्थकों द्वारा चलाए गए आंदोलन को लेकर ब्रिटेन से नाराजगी जताई थी और मांग की थी कि ब्रिटेन में भारत विरोधी गतिविधियों की अनुमति न दी जाए। उसके बाद चरमपंथी गतिविधयों और एक ‘मित्र राष्ट्र’ की सम्प्रभुता के खिलाफ धोखाधड़ी के अपराधों की रोकथाम के सिलसिले में यह तलाशी अभियान शुरू किया गया है।

Asia Cup: जीत के लिए भारत को बहाना पड़ा पसीना, हार के बाद भी हांगकांग की हो रही तारीफ

जारी है छापे की कार्रवाई

भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ छापे की कार्रवाई अब भी जारी है। अधिकारियों ने छापे की प्रकृति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।यह भी नहीं बताया गया है कि अभियान में किन संदिग्धों के घरों की तलाशी ली गई। उधर ब्रिटेन के एक सिख संगठन ने इस छापेमारी के प्रति चिंता जताते हुए कहा कि हो सकता है भारतीय पुलिस और खुफिया अधिकारी ब्रिटेन में हों और ब्रिटिश पुलिस के जरिए सिख कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया जा रहा हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो