scriptब्रिटेन में आत्महत्या रोकने के लिए बना मंत्रालय, हर साल 4500 लोग करते हैं सुसाइड | Britain Goverment make New Ministry for Stop Suicide | Patrika News

ब्रिटेन में आत्महत्या रोकने के लिए बना मंत्रालय, हर साल 4500 लोग करते हैं सुसाइड

locationनई दिल्लीPublished: Oct 11, 2018 04:52:52 pm

Submitted by:

mangal yadav

देश में लगातार बढ़ रही आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए अलग से मंत्रालय बनाया गया है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे

ब्रिटेन में आत्महत्या रोकने के लिए बना मंत्रालय, 4500 लोग करते हैं हर साल सुसाइड

लंदनः ब्रिटेन में बढ़ती आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए एक मंत्रालय का गठन किया है। मंत्रालय का नाम ‘मानसिक स्वास्थ्य, विषमताएं और आत्महत्या की रोकथाम’ रखा गया है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस मंत्रालय की जिम्मेदारी देश के स्वास्थ्य मंत्री जेकी डॉयल प्राइस को सौपी है। मंत्री जेकी डॉयल प्राइस देश में आत्महत्या की घटनाओं को रोकने की दिशा में काम करेंगे। थेरेसा मे ने मंत्रालय बनाने की घोषणा लंदन में आयोजित मानसिक स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन में शामिल 50 देशों के प्रतिनिधियों के सामने की। थेरेसा के इस फैसले का वहां पर मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर किया। ब्रिटिश सरकार का यह मंत्रालय देश में बढ़ रही आत्महत्या के कारणों पर मंथन करेगा और जरुरी कदम उठाएगा।

सामाजिक संगठनों ने मंत्रालय बनाने का किया स्वागत
कठिन परिस्थितियों में रहने वालों और आत्महत्याओं को रोकने के लिए काम करने वाली संस्थाओं ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे की इस फैसले को सराहनीय कदम बताया है। संस्था का कहना है कि इससे आत्महत्या रोकने में मदद मिलेगी और लोग सुखमय जीवन व्यतीत कर सकेंगे।

4500 लोग हर साल आत्महत्या
एक आकंड़े के अनुसार, ब्रिटेन में हर साल करीब 4500 लोग आत्महत्या करते हैं। सुसाइड करने वाले अधिकतर लोग अपक्षाकृत 40 से 50 उम्र तक के होते हैं। यही नहीं यहां पर धनी और कई जाने-माने लोग भी आत्महत्या करते रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में साल 2016 में 1,457 महिलाओं ने आत्महत्या की थी। फिलहाल ब्रिटेन सरकार दुनिया का एक मात्र देश है जहां पर खुदकुशी को रोकने के लिए अलग मंत्रालय बनाया गया है।
यह भी पढ़ेंः ड्रिपेशन के चलते पूर्व कुलपति ने खाया जहर, रीजेंसी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत
लोग क्यों करते हैं आत्महत्या?
मनोचिकित्सकों के अनुसार, आत्महत्या अक्सर निराशा के चलते की जाती है, जिसके लिए अवसाद, द्विध्रुवीय विकार, शराब की लत या मादक दवाओं का सेवन जैसे मानसिक विकारों को जिम्मेदार है। इसके अलावा भी खुदकुशी करने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो