script

ISIS में शामिल होने सीरिया भागी थी 19 वर्षीय शमीमा, अब ब्रिटेन ने नागरिकता वापस लेने का किया फैसला

Published: Feb 20, 2019 02:38:00 pm

Submitted by:

Shweta Singh

शमीमा सीरिया में ISIS जॉइन करने पहुंची थी
अब वह अपने बच्चे की खातिर ब्रिटेन वापस लौटना चाहती है
ब्रिटेन की नागरिकता वापस लेने का फैसला

Britain decides to withdraw citizenship of shamima begum who fled to join isis

ISIS में शामिल होने सीरिया भागी थी 19 वर्षीय शमीमा, अब ब्रिटेन ने नागरिकता वापस लेने का किया फैसला

लंदन। पहले ISIS में भर्ती होने के लिए अपना घर छोड़ने वाली ब्रिटेन की शमीमा अपने घर लौटना चाहती हैं, यह जानकारी हमने आपको पहले ही दी थी। उनके इस फैसले के पीछे क्या वजह है हम ये भी पहले ही बताया था। अब इस मामले में ताजा जानकारी मिल रही है कि 19 वर्षीय शमीमा बेगम से ब्रिटेन की नागरिकता वापस लेने का विचार किया जा रहा है।

फैसले से बेहद निराश हैं शमीमा और उनका परिवार

आपको बता दें कि शमीमा सीरिया में ISIS जॉइन करने पहुंची थी, लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि वह अपने बच्चे की खातिर ब्रिटेन वापस लौटना चाहती है। लेकिन अब उनके खिलाफ आए इस फैसले से वे बेहद निराश हैं। इस बारे में शमीमा की वकील तस्नीम अकुन्जी ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘शमीमा की नागरिकता वापस लिए जाने से उसका परिवार ब्रिटेन के गृह मंत्रालय से बेहद निराश है। उन्होंने आगे लिखा, ‘हम इस फैसले को चुनौती देने के लिए सभी कानूनी रास्तों पर विचार कर रहे हैं।’

चिट्ठी भेजकर दी थी फैसले की जानकारी

एक मीडिया रिपोर्ट से मिल रही जानकारी के मुताबिक, होम ऑफिस ने शमीमा की मां को इस संबंध में एक चिट्ठी भेजी है। मंगलवार को भेजी गई इस चिट्ठी में शमीमा के परिवार को जानकारी दी गई है कि उनका नागरिकता वापस ली जा रही है। हालांकि चिट्ठी में ये भी लिखा है कि शमीमा के पास अभी भी यह अधिकार है कि वो इस फैसले के खिलाफ अपील कर सकें। वहीं इस संबंध में अधिक जानकारी लेने के लिए जब ब्रिटेन के गृह मंत्रालय से बातचीत की कोशिश की गई तो उन्होंने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

15 साल की उम्र में भागी थी घर से

बता दें कि शमीमा मूलरूप बांग्लादेश की छात्रा हैं। शमीमा जब 15 साल की थी तब वो ब्रिटेन से सीरिया भाग गई थी। लेकिन अब अपने नवजात बच्चे की सुरक्षा के खातिर वो युद्ध क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए परेशान है। रविवार को शमीमा के तीसरे बच्चे ने जन्म ले लिया है। शमीमा के वकील ने बताया कि शमीमा मां-बच्चा दोनों ठीक हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो