scriptउल्टे-सीधे विचारों से बचने के लिए एक छात्र ने लिखी डायरी, पढ़कर पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार | A 14 years old arrested for writing a fantasy in diary | Patrika News

उल्टे-सीधे विचारों से बचने के लिए एक छात्र ने लिखी डायरी, पढ़कर पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2018 12:03:05 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

डायरी में लिखी बातें पढ़कर पुलिस हैरान रह गई। डायरी में लिखा, “अब मैं भगवान के रोल में रहूंगा…

crime

उल्टे-सीधे विचारों से बचने के लिए एक छात्र ने लिखी डायरी, डायरी पढ़कर पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार

इंग्लैंड । एक 14 साल के छात्र को अपनी डायरी में कल्पनाओं के साथ खेलना भारी पड़ गया है। फैंटेसी की दुनिया में जीने वाले छात्र को जेल की हवा खानी पड़ी है। दरअसल इंग्लैंड के उत्तर यॉर्कशॉयर में रहने वाले एक स्कूली छात्र के घर से पुलिस ने सर्च के दौरान डायरी बरमाद की तो डायरी में लिखी बातें पढ़कर पुलिस हैरान रह गई। पुलिस ने छात्र के खिलाफ केस दर्ज कर लिया।
एचडी कुमारस्वामी के सीएम बनने से उछाल पर विपक्ष की उम्मीदें, शुरू हुई 2019 की तैयारी

क्या लिखा था डायरी में?

फैंटेसी की दुनिया में रहने वाले 14 वर्षीय शॉन ( काल्पनिक नाम ) ने अपनी डॉयरी में ऐसी बहुत सी बातें लिखी हैं जिससे शक होता है कि कहीं छात्र मानसिक तौर पर बीमार तो नहीं है? ये कहीं कोई गंभीर चेतावनी तो नहीं है? उसने अपनी डायरी में लिखा कि, “इंसानी कौम बेहद नीच और घिनौनी है, इसलिए सबको खत्म कर देने की आवश्कता है। इंसानों की दशा किसी अभिशाप और बोझ की तरह है। हर इंसान घिनौना और उसे मार दिया जाना चाहिए। मुझे भी, लेकिन अब मैं भगवान के रोल में रहूंगा और मैं तय करूंगा कि किसे जिंदा रहना चाहिए और किसे मर जाना चाहिए । शॉन ने अपने दोस्त सैम ( काल्पनिक नाम ) को स्कूल को खत्म करने की बात कही। शॉन ने कहा कि उसने एक प्लान बनाया है। ये सुनकर सैम बुरी तरह डर गया। शॉन ने गंभीर होते हुए अपने स्कूल प्लानर के नक्शे के पन्नों को फाड़ दिया और कहा कि हमें इन क्लासरूम में बम रख देने चाहिए और स्कूल को एक धमाके में उड़ा देना चाहिए। शॉन की अजीबे-गरीब हरकतों से सैम डर गया। सैम ने अपने कुछ खास लोगों से इस बात को बताया तो किसी के माध्यम से ये खबर पुलिस को भी पहुंच गई। पुलिस शॉन के इंग्लैंड के उत्तरी यॉर्कशायर के घर जा पहुंची। पुलिस ने घर की तलाशी ली तो एक डायरी हाथ लगी। इस डायरी में सारी बातें लिखी थीं। पूछताछ में शॉन ने कबूल किया कि ये डायरी उसकी है। लेकिन शॉन ने किसी का कत्ल, स्कूल में धमाके या लोगों को नुकसान पहुंचाने की साजिश से इनकार कर दिया। अदालत में भी खुद को निर्दोष बताया।
writing
उल्टे सीधे विचारों से बचने के लिए लिखी डायरी

डायरी में खतरनाक प्लॉट लिखने के बारे में शॉन ने अदालत और पुलिस को तर्क देते हुए जवाब दिया कि आपको समझना चाहिए कि ये सब काल्पनिक बातें हैं और केवल खयाल और कुछ भावनाओं का इज़हार भर है। शॉन ने कहा कि उसने यह सब इसलिए लिखा कि वह अपने दिमाग को उलटे-सीधे विचारों से खाली करना चाहता था। जॉन ने कहा कि वह मानसिक रोगी रहे हत्यारों के मनोविज्ञान को लेकर कल्पना की दुनिया में रहा है इसलिए उसके मन में ऐसे विचार रहे हैं जो डायरी में आ गए। उसने कहा कि वह उन कहानियों से प्रभावित था कि हत्यारों के मरने के बाद उनकी डायरियां मिलती हैं। शॉन ने कहा कि इन बातों को लिखने के पीछे उसका कोई मकसद नहीं था।यह ऐसे कथित हत्यारों को लेकर उसका आकर्षण भर था।आप को ये बता दें कि कुछ मीडिया रिपोर्टस में कहा गया है कि अप्रेल 2015 से लेकर 2017 की शुरुआत तक पूरे इंग्लैंड के स्कूलों से कुल 2579 हथियार ज़ब्त किए गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो