script

तेज भूकंप से दहला ग्रीस, इटली में भी महसूस किए गए झटके

locationनई दिल्लीPublished: Oct 26, 2018 09:02:06 am

स्थानीय मीडिया ने भूकंप के बाद भूस्खलन और बिजली गुल होने की सूचना दी है

earthquake

तेज भूकंप से दहला ग्रीस, इटली में भी महसूस किए झटके

वाशिंगटन। शुक्रवार को ग्रीस में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। 6.8 तीव्रता के भूकंप ने ग्रीस को हिलाकर रख दिया। अमरीकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार यह भूकंप देश के दक्षिणी हिस्से में आया। इओनियन सागर के इलाके में जेकिनथोस के पास इस भूकंप का केंद्र स्थित था। स्थानीय मीडिया ने भूकंप के बाद भूस्खलन और बिजली गुल होने की सूचना दी है। हालांकि अभी इस बात का अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे जान-माल की कितनी क्षति हुई है लेकिन मीडिया की खबरों के मुताबिक कई इलाकों में बड़े नुकसान की उम्मीद है।

ग्रीस में तेज झटके

यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप 16.6 किलोमीटर की गहराई पर आया था।भूकंप के बाद रिक्टर स्केल पर 5 की तीव्रता के झटके लगते रहे। एथेंस भूकंप वेधशाला ने कहा कि पर्यटक स्थल जांते पर भूकंप का असर सबसे अधिक रहा। बता दें कि ग्रीस भूकंप प्रवण जोन में स्थित है। यहां नियमित रूप से भूकंप आते हैं लेकिन जान माल का नुकसान बहुत कम होता है। यूएस भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने शुरुआत में भूकंप को 7.0 तीव्रता के रूप में बताया, लेकिन बाद में इसे यूरोपीय-भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (ईएमएससी) के अनुरूप 6.8 में संशोधित किया गया। भूकंप ग्रीस की राजधानी एथेंस के साथ इटली, माल्टा, अल्बानिया और लीबिया के रूप में दूर-दराज के इलाकों में भी महसूस किया गया था।

नुकसान का आंकलन

एथेंस में एक अग्निशामक दल के अधिकारी ने कहा कि अभी तक क्षति या हताहतों की कोई प्रारंभिक रिपोर्ट नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि झटके इतने तेज थे कि उससे नुकसान की आशंका जताई जा रही है।ग्रीस की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के एक प्रवक्ता ने मीडिया एजेंसी रॉयटर्स से कहा है कि तीन लोगों को अस्पताल ले जाया गया है, उनमें से दो बुरी तरह घायल हैं।स्थानीय समाचार वेबसाइटों ने बताया कि द्वीप के स्ट्रॉफैड्स क्षेत्र में 15 वीं शताब्दी का एक मठ क्षतिग्रस्त हो गया। सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी के प्रवक्ता स्पायोस जॉर्जियौ ने कहा, “हम स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं जहां यह नुकसान की आशंका है।” प्रवक्ता ने कहा कि पुराने भवनों वाले गांवों पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

इटली में भी झटके

भूकंप के झटके इटली में भी महसूस हुए। एक ऑनलाइन समाचार साइट ने बताया कि भूकंप दक्षिणी इटली में सैकड़ों किलोमीटर दूर महसूस किया गया था। सिसिली, कैलाब्रिया और पुग्लिया में अधिकारियों को भूकंप के बारे में जानकारी के लिए हजारों टेलीफोन कॉल मिली।ईएमएससी यूरोपीय भूकंप एजेंसी ने ट्वीट किया कि भूकंप के बाद समुद्र के स्तर में लगभग 20 सेंटीमीटर में मामूली वृद्धि हुई है लेकिन कहा कि यह स्थानीय स्तर पर ही था।

ट्रेंडिंग वीडियो