script

सफारी पार्क में नन्हे शावक बाहुबली को मिला नया आशियाना

locationइटावाPublished: Jan 14, 2019 05:50:24 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

-15 जनवरी को मनाया जायेगा जन्मदिन

lion

सफारी पार्क में नन्हे शावक बाहुबली को मिला नया आशियाना

इटावा. सफारी पार्क में सबसे छोटे शावक बाहुवली को नया आशियाना मिल गया है, अब यह अपनी मां से अलग रहने लगा है । 15 जनवरी को इसका पहला जन्मदिन मनाया जाएगा। जिसकी तैयारियां चल रही हैं। फिलहाल सफारी में तीन शावक चहल-कदमी कर रहे हैं।
इटावा सफारी पार्क के निदेशक वी.के.सिंह ने बताया कि मंगलवार को सफारी पार्क का बाहुबली शावक एक वर्ष का हो जायेगा जिसका जन्मदिन मनाने की तैयारियां पूरी कर ली गई है। सफारी का तीसरा और सबसे छोटा शावक बाहुबली अभी तक अपनी मां जेसिका के साथ ब्रीडिंग सेंटर में रह रहा था । सफारी में शावक को आमतौर पर एक वर्ष तक उसकी मां के साथ रखा जाता है। इसी के चलते बाहुबली को जेसिका के साथ रखा गया था। अब उसके एक वर्ष के होने पर उसे नए स्थान पर रख दिया गया है। सफारी के एक ब्रीडिंग सेंटर में दो शावक शिम्बा व सुल्तान एक साथ रहते हैं। इसके बगल वाले वाड़े में बाहुबली को रखा गया है। जहां यह मस्ती कर रहे हैं। हालांकि तीनों शावकों के वाडे़ अलग-अलग हैं, लेकिन वे एक-दूसरे को देख सकते हैं और एक साथ भागदौड़ करके मस्त हैं। यह तीनों शावक जेसिका के ही हैं सफारी में शावकों की किलकारियां जेसिका की वजह से ही गूंजी हैं। सफारी में शावक सिम्बा व सुल्तान सवा दो वर्ष के हो चुके हैं, जबकि बाहुबली को पिछले वर्ष 15 जनवरी को शेरनी जेसिका ने जन्म दिया था। हालांकि जुलाई 2015 में शेरनी ग्रीष्मा व हीर ने पांच शावकों को जन्म दिया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। एक-एक करके उन पांचों शावकों की मौत हो गई। बाद में कैनाइन डिस्टेम्पर से पीड़ित होकर शेरनी ग्रीष्मा ने भी दम तोड़ दिया था। दो शावकों को जन्म देकर 6 अक्टूबर 2016 को शेरनी जेसिका ने सफारी को पहली खुशियां दी थीं। फिलहाल सफारी में जो तीन शावक हैं, वह तीनों जेसिका के ही हैं।
बढ़ाए जाएंगे शेरों की संख्या

अब एक बार फिर सफारी में शेरों का कुनबा बढ़ाए जाने की कवायद शुरू हो गई है। अभी तक सफारी के तीनों शावकों की मां जेसिका है। अब एक बार फिर जेसिका से ही कुनबा बढ़ाए जाने की उम्मीदें हैं। सफारी में एक अन्य शेरनी हीर भी है, लेकिन हीर से उम्मीदें नहीं के बराबर हैं। सफारी प्रशासन ने जेसिका से ही एक बार फिर कुनवा बढ़ाए जाने की उम्मीद लगा रखी है। सूत्रों की मानें तो बाहुवली को अलग वाडे़ में भेजने के बाद अब जेसिका की मीटिंग कराए जाने की तैयारी कर चल रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो