scriptजनवरी से मिलेगा 1.84 लाख शिक्षकों को छठे वेतन आयोग का लाभ | 1 January 2016 will pay 1.84 million teachers in sixth pay | Patrika News

जनवरी से मिलेगा 1.84 लाख शिक्षकों को छठे वेतन आयोग का लाभ

Published: Dec 30, 2015 11:05:00 pm

इससे सरकार पर 1125 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। पूर्व में मुख्यमंत्री 24 दिसंबर को शिक्षकों के सम्मेलन में यह ऐलान करने वाले थे

govt teachers

govt teachers

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने गुरुवार को मुंबई में इसका ऐलान किया कि 1 जनवरी 2016 से शिक्षकों को छठा वेतनमान दिया जाएगा। इससे प्रदेश के कुल 1.84 लाख अध्यापक लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा सरकार ने पहले शिक्षकों को अध्यापक बनाया और फिर उनका अध्यापक संवर्ग बनाया गया। लगातार अध्यापकों के वेतन में वृद्धि की गई है। अब अध्यापक संवर्ग को एक जनवरी 2016 से छठवां वेतनमान भी दिया जाएगा। पहले यह वेतनमान एक जनवरी 2017 से दिया जाना था, लेकिन सरकार ने इसे नए साल से ही देने का निर्णय किया है।

इससे सरकार पर 1125 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। पूर्व में मुख्यमंत्री 24 दिसंबर को शिक्षकों के सम्मेलन में यह ऐलान करने वाले थे, लेकिन ऐन मौके पर उन्हें मुंबई जाना पड़ा। इस कारण शिक्षक सम्मेलन सहित अन्य कार्यक्रम रद्द कर दिए गए। फिर भी शिक्षकों की सौगात को न रोकते हुए सीएम ने मुंबई से ही इसका ऐलान कर दिया है।

हाल ही में अध्यापक संवर्ग सरकार से काफी नाराज रहा है। इसे लेकर अध्यापक आंदोलन भी कर चुके हैं, किंतु तब सरकार ने सख्त रूख रखा। बाद में अध्यापक सरकार की बातों पर सहमत हो गए थे। इसी कारण सरकार ने अध्यापकों को मनाने यह सौगात दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो