scriptLok Sabha Elections 2024: इस राज्य के 6 जिलों में कोई नहीं आया वोट देने, क्या फिर होगा मतदान? | Lok Sabha Elections 2024 Almost no voting took place in 6 districts of Nagaland | Patrika News
राष्ट्रीय

Lok Sabha Elections 2024: इस राज्य के 6 जिलों में कोई नहीं आया वोट देने, क्या फिर होगा मतदान?

देशभर के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीट पर मतदान संपन्न हो गए हैं। हालांकि कई सीटों पर मतदान प्रतिशत में गिरावट आई है। वहीं देश का एक राज्य ऐसा भी रहा, जहां के 6 जिलों में एक भी मत नहीं पड़ा। दरअसल, ‘फ्रंटियर नागालैंड टेरिटरी’ की स्थापना की वकालत करने वाले ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स […]

नई दिल्लीApr 19, 2024 / 10:04 pm

Anish Shekhar

देशभर के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीट पर मतदान संपन्न हो गए हैं। हालांकि कई सीटों पर मतदान प्रतिशत में गिरावट आई है। वहीं देश का एक राज्य ऐसा भी रहा, जहां के 6 जिलों में एक भी मत नहीं पड़ा। दरअसल, ‘फ्रंटियर नागालैंड टेरिटरी’ की स्थापना की वकालत करने वाले ईस्टर्न नागालैंड पीपुल्स ऑर्गनाइजेशन (ईएनपीओ) द्वारा जारी शटडाउन निर्देश के बाद, लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पूर्वी नागालैंड के छह जिलों में मतदान केंद्र वीरान दिखे और लगभग शून्य मतदान हुआ।
पूर्वी क्षेत्र के सात आदिवासी संगठनों का प्रतिनिधित्व करने वाला ईएनपीओ इस मांग में सबसे आगे रहा है। बंद के आह्वान के बीच, नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने शुक्रवार को आश्वस्त किया कि राज्य सरकार को एफएनटी की मांग पर कोई आपत्ति नहीं है।

क्या कहा चुनाव आयोग ने

नागालैंड के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आवा लोरिंग के अनुसार, मतदान कर्मियों को सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक तैनात किया गया था। क्षेत्र के 20 विधानसभा क्षेत्रों में फैले 738 मतदान केंद्रों पर कोई मतदाता नहीं आया और यहां तक कि क्षेत्र के 20 विधायकों ने भी वोट डालने से परहेज किया। नागालैंड के कुल 13.25 लाख मतदाताओं में से पूर्वी नागालैंड के छह जिलों में 4,00,632 मतदाता हैं।
तौफेमा में अपना वोट डालने के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक के दौरान एफएनटी के लिए मसौदा कार्य पत्र मिला और उन्होंने निर्वाचित विधायकों और एफएनटी सदस्यों के बीच सत्ता-साझाकरण के संबंध में एक स्पष्ट योजना की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
छह जिलों को शामिल करते हुए एक अलग राज्य की ईएनपीओ की लगातार मांग, क्रमिक सरकारों द्वारा सामाजिक-आर्थिक विकास में कथित उपेक्षा की शिकायतों से उपजी है।

Home / National News / Lok Sabha Elections 2024: इस राज्य के 6 जिलों में कोई नहीं आया वोट देने, क्या फिर होगा मतदान?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो