scriptWidnows 10 और Android से ज्यादा शानदार हैं ये फ्री आॉपरेटिंग सिस्टम | Windows 10: Manjaro linux operating system is bettern than android | Patrika News

Widnows 10 और Android से ज्यादा शानदार हैं ये फ्री आॉपरेटिंग सिस्टम

locationजयपुरPublished: Aug 26, 2019 11:33:49 am

Windows 10: एक स्टूडेंट के रूप में अगर आप विंडोज 10 से खुश नहीं है और कुछ नया लेकिन विंडोज 10 से बेहतर ट्राई करना चाहते हैं तो आपको Manjaro Linux Operating System यूज करना चाहिए।

windows 10, windows 7, operating system, linux, gadget news, education news in hindi, education, manjaro

Windows 10 Vs. Manjaro Operating System

Windows 10: एक स्टूडेंट के रूप में अगर आप विंडोज 10 से खुश नहीं है और कुछ नया लेकिन विंडोज 10 से बेहतर ट्राई करना चाहते हैं तो आपको Manjaro लिनक्स ऑपरेटिंग यूज करना चाहिए। यदि आप एक बार भी इसे यूज लेंगे तो निश्चित ही विंडोज 7 या विंडोज 10 को आप हमेशा के लिए भूल जाएंगे। आइए जानते हैं कि इसे कैसे इंस्टॉल करें-

सबसे पहले https://manjaro.org/ वेबसाइट ओपन करें। यहां से Try Manjaro के लिंक पर क्लिक करें। नए पेज पर आपको चार स्क्रीनशॉट दिखाई देंगे जो क्रमशः XFCE, KDE, Architect तथा Gnome हैं। ये वास्तव में Manjaro Operating System के वर्जन (सरल शब्दों में डिस्प्ले थीम) हैं, आपको जिस भी स्क्रीनशॉट को पसंद करें, उसे डाउनलोड कर लें तथा उससे बूटेबल पेनड्राइव बना लें।

अब आप अपने लैपटॉप में पेन ड्राइव लगा दें तथा सिस्टम को रिस्टार्ट कर दें। रिस्टार्ट होते समय F8 अथवा F10 या F12 दबाएं। इससे आप अपने लैपटॉप को Manjaro के लाइव मोड में स्टार्ट कर पाएंगे। यहां पर दिए गए इंस्ट्रक्शन्स को फॉलो करते चले जाएं, परन्तु Driver में आप Free के बजाय Non-Free या Propreitry चूज करें और इंस्टॉल कर दें। इंस्टॉल के पहले आप अपने लैपटॉप का पूरा डेटा बैकअप जरूर ले लें।

लगभग 10 से 15 मिनट में ही आपके लैपटॉप पर Manjaro इंस्टॉल हो जाएगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में आपको सभी सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिकली इंस्टॉल किए हुए मिलेंगे, इसलिए आप बिना कोई एक्स्ट्रा मेहनत किए सीधे ही इसे काम में ले सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो