स्टूडेंट्स इस तरह बढ़ा सकते हैं अपने Windows 10 लैपटॉप की स्पीड

By: Sunil Sharma

Updated On:
23 Jul 2019, 01:18:28 PM IST

  • Windows 10: यदि आपका कम्प्यूटर या लैपटॉप विंडोज 10 पर चल रहा है और यह आपकी उम्मीदों पर खरा न उतरकर स्लो चल रहा है तो इन टिप्स की मदद से आप अपने लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

Windows 10: स्टूडेंट्स के लिए आज लैपटॉप या पीसी का होना एक अनिवार्यता बन चुका है। बहुत से स्टूडेंट्स कई बार जाने-अनजाने में कई ऐसे प्रोग्राम्स इंस्टॉल कर लेते हैं या कम्प्यूटर्स की सैटिंग्स चेंज कर लेते हैं जिसके चलते उनके लैपटॉप स्लो हो जाते हैं। यदि आपका कम्प्यूटर या लैपटॉप विंडोज 10 पर चल रहा है और यह आपकी उम्मीदों पर खरा न उतरकर स्लो चल रहा है तो इन टिप्स की मदद से आप अपने लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

पावर सेटिंग सही कीजिए
विंडोज 10 में डिफॉल्ट पावर सेटिंग इस तरह की होती है कि यह आपका बिजली बिल तो बचा सकती है, लेकिन इसका असर पीसी की परफॉर्मेंस पर हो सकता है। इसके लिए आप Control Panel>>Hardware and Sound>>Power Options पर जाइए। यहां Balanced and Power Saver चुनिए और High-Performance setting को ऑन कर दीजिए।

अवांछित प्रोग्राम हटाइए
बैकग्राउंड में चलने वाले कुछ अवांछित प्रोग्राम भी पीसी को धीमा कर सकते हैं। इन्हें हटाने के लिए Task Manager (Ctrl+Shift+Escape) की मदद लें। देखें कि कौनसे प्रोग्राम सिस्टम के रिसोर्सेज काम में ले रहे हैं। अवांछित को डिसेबल कर दें।

एनिमेशन हटाइए
विंडोज 10 के विजुअल इफेक्ट्स देखने में तो अच्छे लगते हैं, लेकिन ये आपके पीसी को स्लो कर सकते हैं। इसके लिए search bar में sysdm.cpl शब्द डालकर एंटर प्रेस करें। यहां System Properties की लिस्ट खुलेगी। यहां आप विजुअल इफेक्ट्स को अपनी मर्जी के अनुसार हटा सकते हैं।

ट्रबलशूटर का इस्तेमाल करें
कई बार आपके पीसी में ऐसी समस्या भी हो सकती है कि इसे मेंटेनेंस की जरूरत हो। इसके लिए search bar में Run Maintenance Tasks डालकर एंटर प्रेस करें। यहां system maintenance के ट्रबलशूटर की मदद लें।

Disk क्लीनअप चलाइए
कई बार Disk में किसी फाइल की प्रॉब्लम की वजह से भी पीसी स्लो हो सकता है। इसके लिए Start bar में Disk Cleanup डालकर एंटर प्रेस करें। यहां मौजूद विकल्प से आपका सिस्टम ऑटोमेटिकली डिक्लटर होता है और उन टेम्परेरी फाइल्स को हटाता है, जो परफॉर्मेंस में परेशानी कर रही हैं।

Updated On:
23 Jul 2019, 01:18:28 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।