scriptइन स्कूलों से एक्टिंग सीखने वाले बन जाते हैं टॉप हीरो, रणवीर सिंह और रणबीर कपूर ने भी सीखी थी एक्टिंग | Top film schools around the world | Patrika News

इन स्कूलों से एक्टिंग सीखने वाले बन जाते हैं टॉप हीरो, रणवीर सिंह और रणबीर कपूर ने भी सीखी थी एक्टिंग

locationजयपुरPublished: Sep 26, 2018 02:30:09 pm

एक्टर-एक्ट्रेस बनने का सपना लेकर हर साल अनगिनत युवा मुंबई जाते हैं, हालांकि इनमें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें फिल्ममेकिंग पढऩे की इच्छा है।

Ranveer and Ranbir

Ranveer and Ranbir

एक्टर-एक्ट्रेस बनने का सपना लेकर हर साल अनगिनत युवा मुंबई जाते हैं, हालांकि इनमें से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें फिल्ममेकिंग पढऩे की इच्छा है। सपनों को साकार करने के लिए उनके लिए सही समय पर सही कदम उठाना बहुत जरूरी है। अगर आप भी विदेश की किसी नामचीन यूनिवर्सिटी से एक्टिंग और फिल्ममेकिंग के गुर सीखना चाहते हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें।
यूएस के टॉप फिल्म स्कूल

अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट (एएफआई)

लॉस एंजेलिस में स्थित अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट फेमस फिल्म स्कूलों में से एक है। यह इंस्टीट्यू हर स्टूडेंट को अपनी पढ़ाई के दौरान ही चार पर्सनल फिल्में प्रोड्यूस करने का अवसर देता है। इसके अलावा यहां स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स से मिलने और उनसे ज्ञान प्राप्त करने का अवसर भी मिलता है।
ट्यूूशन फीस – 57340 अमरीकी डॉलर (द एएफआई कॉन्जरवेट्री प्रोग्राम, प्रथम वर्ष), 59348 डॉलर (दूसरा साल)

कैल आर्ट्स

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स या कैल आर्ट्स भी लॉस एंजेलिस का प्रेस्टीजियस फिल्ममेकिंग स्कूल है। इस इंस्टीट्यूट का सपना वॉल्ड डिजनी ने वर्ष 1966 में मृत्यु से कुछ समय पहले देखा था।
फीस – 48660 अमरीकी डॉलर

लॉस एंजेलिस फिल्म स्कूल

लॉस एंजेलिस फिल्म स्कूल हॉलीवुड में स्थित है। यहां एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अलग अलग एरियाज में बैचलर और एसोसिएट डिग्रीज करवाई जाती हैं। इसके अलावा लॉस एंजेलिस फिल्म स्कूल डिजिटल फिल्ममेकिंग, ग्राफिक डिजाइन और एंटरटेनमेंट बिजनेस में ऑनलाइन प्रोग्राम भी ऑफर करता है।
फीस – 40270 अमरीकी डॉलर (स्थानीय स्टूडेंट्स के लिए), 53220 अमरीकी डॉलर (विदेशी स्टूडेंट्स के लिए)

कनाडा के टॉप फिल्म स्कूल

टोरंटो फिल्म स्कूल

टोरंटो फिल्म स्कूल कनाडा के बेहतरीन फिल्म स्कूलों में से एक है। यहां फिल्म से लेकर टीवी प्रोडक्शन तक सब पढ़ाया जाता है। यहां एक साल से लेकर दो साल तक के कोर्स हैं जिसमें डिग्री और डिप्लोमा कोर्स दोनों शामिल हैं।
फीस – 16955 अमरीकी डॉलर (एक साल के प्रोग्राम के लिए), 24000 अमरीकी डॉलर (18 माह के प्रोग्राम के लिए)

वैनकोवर फिल्म स्कूल

वैनकोवर फिल्म स्कूल में फिल्म मेकिंग से जुड़े 13 प्रोग्राम्स हैं। यहां ३डी एनिमेशन से साउंड डिजाइन तक सब पढ़ाया जाता है। यहां ज्यादातर कोर्स एक साल के हैं और इसमें ज्यादा फोकस प्रेक्टिकल स्किल पर होता है।
फीस – 35250 कनाडाई डॉलर (स्थानीय स्टूडेंट्स के लिए) 53250 कनाडाई डॉलर (विदेशी स्टूडेंट्स के लिए)

यूके के टॉप फिल्म स्कूल

लंदन फिल्म स्कूल

लंदन फिल्म स्कूल में केवल पोस्टग्रेजुएड स्टूडेंट्स जिन्हें मास्टर्स डिग्री या पीएचडी करनी है, वहीं एडमिशन पा सकते हैं। यह यूरोप का नामचीन और करीब 60 साल पुराना फिल्म स्कूल है। यहां 30 देशों से स्टूडेंट्स पढऩे आते हैं।
फीस – 78620 अमरीकी डॉलर (यह दो साल के प्रोग्राम की फीस है) इसके अलावा 280 डॉलर बतौर इंटरनेशनल स्टूडेंट वीजा एडमिनिस्ट्रेशन फीस चुकानी पड़ती है।

नेशनल फिल्म एंड टेलिवीजन स्कूल

यह भी लंदन का टॉप फिल्म स्कूल है। यह यूके का एकमात्र फिल्म स्कूल है जिसके पास अपना फिल्म और टेलिवीजन स्टूडियो है। यहां कुछ स्पेशलाइज्ड पोस्टग्रेजुएट डिग्रीज, 17 मास्टर्स प्रोग्राम्स, 14 डिप्लोगा, 5 सर्टिफिकेट कोर्स और कुछ शॉर्ट कोर्स ऑफर किए जाते हैं।
फीस – 10000-13800 पाउंड सालाना (एमए प्रोग्राम्स, स्थानीय स्टूडेंट्स), 16000-29000 पाउंड सालाना (एमए प्रोग्राम्स, विदेशी स्टूडेंट्स)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो