scriptसमाज का आईना होता है शिक्षक : मनीष सिसोदिया | Teachers are mirror of society : Manish Sisodia | Patrika News

समाज का आईना होता है शिक्षक : मनीष सिसोदिया

locationजयपुरPublished: Oct 22, 2018 01:03:39 pm

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को यहां कहा कि समाज और राष्ट्र के भविष्य के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

Manish Sisodia

manish sisodia

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को यहां कहा कि समाज और राष्ट्र के भविष्य के निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज का आईना होता है, और देश और राष्ट्र के बेहतर भविष्य की नींव शिक्षक ही रखते हैं। नेशनल ह्यूमन वेलफेयर काउंसिल की ओर से आयोजित ‘इंडियाज ग्रेट लीडर्स फेस्टिवल 2018’ में सिसोदिया ने कहा, आज के समय में सभी लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में समान अवसर उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

उन्होंने कहा, दिल्ली सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी स्कूलों का स्तर ऊपर उठाने के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। दक्षिणी दिल्ली के मदनपुर खादर में दिल्ली सरकार ने आधुनिक सुविधाओं से लैस सरकारी स्कूल बनाया है। बुराड़ी में 12वीं तक के लिए सर्वोदय विद्यालय का निर्माण कराया गया है। 54 मॉडल स्कूल तैयार किए जा चुके हैं। सरकारी स्कूलों में न के वल पुस्तकालय, बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर और आधुनिक खेल सुविधाएं विकसित की जा रही हैं, बल्कि स्कूलों में जिम की भी सुविधा दी गई है।

दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री योगानंद शास्त्री ने कहा, शिक्षक का संबंध केवल छात्र को शिक्षा देने तक ही सीमित नहीं रहता, वह उसे हर मोड़ पर राह दिखाता है। छात्र के मन में उमड़े हर सवाल का जवाब देता है और छात्र को सही सुझाव देता है और जीवन में आगे बढऩे के लिए सदा प्रेरित करता है।

कार्यक्रम में टॉक समिट का आयोजन किया गया। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान के लिए डॉ. संजीव शर्मा और समाजसेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए छत्तीसगढ़ के कोरबा निवासी विशाल केलकर को सम्मानित किया गया। इसके अलावा अपने-अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली हस्तियों को ‘इंडियाज ग्रेट लीडर अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो