scriptभारतीय स्कूली बच्चों में तेजी से फैल रही ये महामारी, ऐसे बचाएं बच्चों को | School kids are infected with diseases, know how to save them | Patrika News

भारतीय स्कूली बच्चों में तेजी से फैल रही ये महामारी, ऐसे बचाएं बच्चों को

locationजयपुरPublished: Apr 05, 2019 06:37:39 pm

एकदम से बढ़ी स्कूली बच्चों में ये घातक बीमारी

Education,govt school,Teachers,School,education news in hindi,

education news in hindi, education, school, govt school, teachers

इन दिनों स्कूली बच्चों में कुछ ऐसी समस्याएं देखी जा रही हैं जो पहले इतने बड़े स्तर पर नहीं थी। देश भर के स्कूली बच्चों में मोटापा, दृष्टिदोष और दांतों से संबंधित बीमारियां बड़े पैमाने पर बढ़ रही हैं और एक व्यस्क के तौर पर विकसित होने के साथ ही उनमें मधुमेह, उच्च रक्त चाप, दिल की बीमारियां और अन्य परेशानियां नजर आने लगती हैं।

ये भी पढ़ेः जॉब में रखें इन बातों का ख्याल तो फटाफट होगा प्रमोशन, बढ़ेगी तनख्वाह

ये भी पढ़ेः अपना बिजनेस दिन दूना रात चौगुना बढ़ाने के लिए ऐसे रखें नए एम्प्लाई

स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर एक निजी संगठन के स्कूल स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कार्यक्रम की हाल में जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक दो से 17 वर्ष आयुवर्ग के 30.4 प्रतिशत बच्चों का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) असंतुलित है जिनमें से 19.1 प्रतिशत बच्चों का वजन सामान्य से अधिक है और वे मोटापे के शिकार हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक देश भर के 20 से अधिक शहरों में विभिन्न सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के 12वीं कक्षा तक के 40 हजार स्कूलों और 300 प्री प्राइमरी सेंटर में स्कूल स्वास्थ्य स्क्रीनिंग कार्यक्रम के तहत 176240 से अधिक बच्चों की स्वास्थ्य जांच में चौंकाने वाले परिणाम मिले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक 155584 बच्चों की आंखों की जांच में लगभग 25.5 प्रतिशत यानी 39674 बच्चों में दृष्टिदोष पाया गया। उनमें से लगभग 50 फीसदी बच्चों को हायर सेकंडरी तक पहुंचते-पहुंचते चश्मा लग जाता है।

स्कूली बच्चों में दांतों की बीमारियां बेहद आम है। विशेष तौर पर कैविटी, प्लाक, टार्टर, मसूड़ों की समस्याएं, उनसे खून निकलना, मुंह की अन्य बीमारियों की जांच में 50 प्रतिशत से अधिक बच्चे प्रभावित मिले। लगभग 27 प्रतिशत बच्चों के दांतों में कैविटी पाई गई। इसके अलावा दांतों और मसूढ़ों की संरचना की समस्याएं भी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो