scriptयूरोप, यूनाइटेड किंगडम और अमरीका में पढ़ाई के लिए मिलती हैं ये स्कॉलरशिप | Scholarship to study in European countries | Patrika News

यूरोप, यूनाइटेड किंगडम और अमरीका में पढ़ाई के लिए मिलती हैं ये स्कॉलरशिप

Published: Aug 02, 2018 02:48:08 pm

विदेश से डिग्री लेना इतना आसान नहीं है। स्टूडेंट्स के सामने सबसे बड़ी समस्या पैसों की आती है।

study in europe

study in europe

विदेश से डिग्री लेना इतना आसान नहीं है। स्टूडेंट्स के सामने सबसे बड़ी समस्या पैसों की आती है। विदेशों में न केवल डिग्री के लिए भारी भरकम फीस चुकानी पड़ती है, बल्कि वहां रहने का खर्च भी उठाना होता है। इस सब का इंतजाम यहीं से करके जाना पड़ता है, अन्यथा स्टूडेंट वीजा नहीं मिल पाता। अगर आप यूरोप, यूनाइटेड किंगडम या यूएसए पढ़ाई के लिए जा रहे हैं तो राहत की खबर यह है कि इन देशों में भारतीय स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप्स दी जाती हैं। इससे आपको बड़ी आर्थिक मदद मिल सकती है। यहां पढ़ें दो अहम स्कॉलरशिप्स के बारे में –
1. इनलैक्स स्कॉलरशिप

इनलैक्स-शिवदसानी फाउंडेशन यह स्काूलरशिप बेहद टैलेंटेड भारतीय स्टूडेंट्स को देता है। यह स्कॉलरशिप विदेशी यूनिवर्सिटीज से प्रोफेशनल ट्रेनिंग या पोस्टग्रेजुएशन के लिए मिलती है।

एलिजिबिलिटी

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट के पास किसी मान्यताप्राप्त भारतीय यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। अंडग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टोरल प्रोग्राम्स के लिए आवेदन करने वाले और 30 साल से कम उम्र के वे कैंडिडेट्स जिन्हें टॉप-रौंकिंग यूनिवर्सिटीज में से किसी में एडमिशन मिलने की स्थिति में ही यह स्कॉलरशिप मिलती है।
एक्सपेंसेस कवर्ड

इस स्कॉलरशिप में 100000 यूएस डॉलर तक ट्यूशन फीस और लिविंग एक्सपेंसेस कवर होते हैं। अगर इससे ज्यादा खर्च आता है तो स्टूडेंट को यह साबित करना होता है कि वे अतिरिक्त खर्च वहन करने में सक्षम हैं।
एरियाज ऑफ स्टडी

इसमें इंजीनियरिंग, कम्यूटर साइंस, बिजनेस स्टडीज, मेडिसिन, पब्लिक हैल्थ, फैशन डिजाइन, म्यूजिक और फिल्म एनिमेशन को छोडक़र सभी कोर्स शामिल हैं।

आवेदन का सयम

इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी में शुरू होती है और 15 अप्रेल को बंद हो जाती है। यह प्रक्रिया हर साल होती है।
सीटें

इस स्कॉलरशिप के लिए सीटें तय नहीं हैं, बोर्उ हर साल इंटरव्यू लेता है और फिर अपने अनुसार निणर्य लेता है कि किस कैंडिडेट को स्कॉलरशिप मिलनी चाहएि।

इन देशों में वैलिड
इस स्कीम में अमरीका, यूरोप और यूके की टॉप यूनिवर्सिटीज को कवर किया जाता है।

यहां पढ़ें पूरी जानकारी – http://www.inlaksfoundation.org/inlaks-scholarship.aspx#University

2. इरैसमस मुंडस स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंट्स

यह स्कॉलरशिप यूरोपियन यूनियन देता है और इरैसमस मुंडस एक्शन जॉइंट प्रोग्राम्स के तहत अप्रूव्ड यूरोपियन यूनिवर्सिटीज से पढ़ाई करने के लिए ही मिलती है।
एलिजिबिलिटी

यह स्कॉलरशिप उन स्टूडेंट्स को दी जाती है जिन्हें मास्टर्स या डॉक्टोरल लेवल पर इरैसमस मुंडस जॉइंट प्रोग्राम्स अटैंड करने के लिए चुना जाता है। हर इरैसमस मुंडस जॉइंट प्रोग्राम के लिए अलग एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया होता है।
एक्सपेंसिस कवर्ड

इस स्कॉलरशिप में ट्यूशन फीस, ट्रैवलिंग कॉस्ट, इंश्योरेंस कॉस्ट और लिविंग एक्सपेंसेस कवर होते हैं। ज्यादातर मामलों में नॉन ईयू स्टूडेंट्स को ईयू स्टूडेंट्स के मुकाबले ज्यादा स्कॉलरशिप मिलती है।

एरिया ऑफ स्टडी
इस स्कॉलरशिप में 116 मास्टर्स कोर्स और 29 डॉक्टोरल कोर्सेस शामिल हैं। इसके अलावा यह स्कॉलरशिप इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, वेटरनिरेर साइंसेस, मैथेमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग, मैन्यूफैक्चरिंग, हैल्थ एंड वेलफेयर, सोशल साइंसेस, आर्ट्स, बिजनेस एंड लॉ भी शामिल है।
आवेदन का समय

इस स्कॉलरशिप के लिए अक्टूबर से जनवरी के बीच आवेदन करना होता है।

यहां पढ़ें पूरी जानकारी – http://eacea.ec.europa.eu/erasmus_mundus/funding/scholarships_students_academics_en.php

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो