scriptपढ़ाई करने वाली लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने किया ये ऐलान | Rajasthan govt announces free education for girl students | Patrika News

पढ़ाई करने वाली लड़कियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने किया ये ऐलान

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2019 01:31:06 pm

अगले सत्र से लड़कियों को नहीं देनी होगी कोई फीस, पहले चरण में सरकारी कॉलेजों से लागू होगी नि:शुल्क शिक्षा

Education,girls,girl students,education news in hindi,college education,top universities,top colleges,

Education,girls,education news in hindi,college education,top universities,top colleges,girl students,

जुलाई माह से शुरू होने वाले सत्र से सरकारी शैक्षिक संस्थानों में लड़कियों को किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा। राज्य सरकार अगले सत्र से बालिका नि:शुल्क शिक्षा लागू करने जा रही है। गौरतलब है कि वर्तमान में भी सरकारी शैक्षिक संस्थानों में लड़कियों के लिए शिक्षण शुल्क माफ है। लेकिन विकास शुल्क, लाइब्रेरी शुल्क सहित अन्य मदों के नाम पर फीस ली जा रही है। राज्य सरकार अन्य मदों की फीस को भी माफ करने की तैयारी कर रही है।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि नि:शुल्क शिक्षा की शुरुआत सरकारी कॉलेजों से की जाएगी। पहले चरण में प्रदेश के 252 सरकारी कॉलेजों में बेटियों के लिए शिक्षा नि:शुल्क कर रहे हैं। इसका प्रारूप तैयार किया जा रहा है। इसके बाद अगले चरण में विश्वविद्यालयों में भी इसे लागू किया जाएगा।

चार लाख विद्यार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग व किताबें
भाटी ने कहा कि 252 सरकारी कॉलेज के छात्र-छात्राओं को ई-स्टूडियो से प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। शुरुआत 40 कॉलेजों के छात्र-छात्राओं से की जाएगी। एक माह के भीतर सभी 252 महाविद्यालयों में ‘प्रतियोगिता दक्षता’ परियोजना को लागू कर दिया जाएगा। नियमित कक्षाओं के समानान्तर ही प्रतियोगी परीक्षाओं की कक्षाएं लगाई जाएंगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कॉलेजों के शिक्षक ही कराएंगे।

उच्च शिक्षा विभाग के शासन सचिव वैभव गालरिया ने कहा कि 26 जनवरी से कॉलेजों के विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क पुस्तकें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। कॉलेज आयुक्त प्रदीप बोरड़ ने बताया कि वे स्वयं आइएएस, आरएएस व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए ई-कोचिंग देंगे। पहले दिन उन्होंने ई-क्लास के माध्यम से छात्र-छात्राओं से संवाद भी किया।

उच्च शिक्षा में विद्यार्थी
कुल – 1936204
छात्रा – 881693
छात्र – 1054511

सरकारी कॉलेज – 252
कुल विद्यार्थी – 4 लाख
छात्राएं – 1.25-1.50 लाख

बालिका नामांकन
11-14 वर्ष – 16.15 लाख
14-16 वर्ष – 12.22 लाख
(अक्सर 14 वर्ष की आयु के बाद ही बालिकाएं 9वीं कक्षा में पहुंचती हैं)

9वीं के बाद लिया जाता है विकास शुल्क
प्रदेश में आठवीं कक्षा तक बालिकाओं को नि:शुल्क शिक्षा मिल रही है। लेकिन 9वीं कक्षा में पहुंचते ही उनसे शिक्षण शुल्क को छोडक़र विकास शुल्क, साइकिल स्टैंड शुल्क आदि के रूप में फीस ली जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो