scriptआठ स्कूल में एक बच्चा भी नहीं हो सका पास, परीक्षा परिणामों ने खोली सरकारी स्कूलों की पोल | Not even one child could pass in eight schools | Patrika News
शिक्षा

आठ स्कूल में एक बच्चा भी नहीं हो सका पास, परीक्षा परिणामों ने खोली सरकारी स्कूलों की पोल

कक्षा पांचवीं, आठवीं की स्थिति, कई स्कूल ऐसे जहां एक बच्चा ने दी परीक्षा, लेकिन वह भी हो गया फेल, शिक्षकों की लापरवाही आई सामने। समय से नहीं खोले जाते स्कूल, शिक्षक पहुंचते हैं मनमर्जी से।

सागरApr 26, 2024 / 12:07 pm

sachendra tiwari

Not even one child could pass in eight schools

जनपद शिक्षा केन्द्र

बीना. ब्लॉक में कक्षा पांचवीं और आठवीं का परीक्षा परिणाम दो वर्षों से खराब आ रहा है, जिसमें कई स्कूल ऐसे हैं, जहां एक भी बच्चा पास नहीं हो पाया। मंडीबामोरा क्षेत्र की स्थिति ज्यादा खराब है। कई स्कूल ऐसे हैं, जहां एक और दो बच्चे पढ़ते हैं, लेकिन वह भी पास नहीं हो सके। आठवीं का परीक्षा परिणाम ज्यादा खराब आया है, जिसमें 3333 ने परीक्षा दी थी और 1721 पास हुए। कक्षा पांचवीं में 2960 में से 2024 पास हुए।
कक्षा पांचवीं में चार स्कूल ऐसे हैं, जिसमें परीक्षा परिणाम शून्य है। मुहांसा स्कूल में दो बच्चों ने परीक्षा दी थी, दोनों फेल हो गए, हरिजन टोला निबोदा स्कूल का परीक्षा परिणाम भी शून्य रहा, यहां एक बच्चा ने परीक्षा दी थी। हायर सेकंडरी मंडीबामोरा में सोलह बच्चों में सभी फेल हो गए, इसी तरह हरदौट का परीक्षा परिणाम भी शून्य रहा। वहीं, कक्षा आठवीं में चार स्कूलों का परीक्षा परिणाम शून्य रहा, जिसमें पीपरखेड़ी स्कूल में 28, अगासौद चक्क में तीन, धंसरा में सात और हरदौट में एक बच्चा ने परीक्षा दी थी, जो फेल गए। हरदौट स्कूल में दोनों कक्षाओं का परीक्षा परिणाम शून्य रहा। इसके अलावा आठवीं में हांसलखेड़ी में पंद्रह में से एक, मंडीबामोरा में 132 में से 25, गौहर 29 में से 5, सनाई 28 में से पांच, शेखपुर 9 में से एक, रहटवास 10 में से 1, गनेश वाडज़् 16 में से 3, राम वाडज़् स्कूल में 17 में से 5 विद्याथीज़् पास हुए हैं। उत्कृष्ट स्कूल में आठवीं में 84 में से 5 बच्चे, माध्यमिक स्कूल क्रमांक तीन में 76 में से 26 बच्चे पास हुए हैं, जबकि यहां पर्याप्त शिक्षक भी मौजूद हैं।
दो स्कूल ऐसे जहां बच्चों ने परीक्षा नहीं दी
कक्षा पांचवीं में मुरयाना और कचनोदा स्कूल में एक-एक बच्चा अध्ययनरत थे, लेकिन वह परीक्षा में शामिल नहीं हुए। इसके अलावा हींगटी 7 में से 1, रामपुर 12 में से 4, सिरोंजीपुर 4 में से 2, बम्होरी दुर्जन 6 में से 1, भोजपुर 4 में से 1, महादेवखेड़ी 6 में से 1, आमखेड़ा 11 में से 1, तजपुरा, उमरिया 2 में से 1, बेधई 3 में से 1, रहटवास 2 में से 1, बरौदिया एरन, रसीलपुर 2 में से 1 बच्चा पास हुआ है। ऐसे और भी कई स्कूल हैं, जिनका परीक्षा परिणाम बहुत कम है।
समीक्षा की जाएगी
परीक्षा परिणाम की समीक्षा कर रिपोर्ट वरिष्ठ कार्यालय को भेजी जाएगी। साथ ही एक मई तक कक्षाएं लगाने के भी निर्देश जेडी कर्यालय से मिले हैं।
महेन्द्र जाट, बीआरसीसी, बीना

फैक्ट फाइल
कक्षा प्रतिशत
पांचवीं 68.38
आठवीं 51.64

Home / Education News / आठ स्कूल में एक बच्चा भी नहीं हो सका पास, परीक्षा परिणामों ने खोली सरकारी स्कूलों की पोल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो