scriptआइआइटी-एनआइटी काउंसलिंग : आज होगा सीटों का आवंटन | IIT-NIT Counselling : Seat ballotment 7th round on Thursday | Patrika News

आइआइटी-एनआइटी काउंसलिंग : आज होगा सीटों का आवंटन

locationजयपुरPublished: Jul 18, 2019 11:54:45 am

IIT-NIT Counselling : देश की आइआइटी (IIT), एनआइटी (NIT), ट्रिपलआइटी (IIIT), जीएफ टीआइ (GFTI) के 107 कॉलेजों की जोसा की ओर से करवाई ज्वाइंट सीट काउंसलिंग के सातवें एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन गुरुवार को दोपहर 1 बजे जारी किया जाएगा।

counselling

counselling

IIT-NIT counselling : देश की आइआइटी (IIT), एनआइटी (NIT), ट्रिपलआइटी (IIIT), जीएफ टीआइ (GFTI) के 107 कॉलेजों की जोसा की ओर से करवाई ज्वाइंट सीट काउंसलिंग के सातवें एवं अंतिम राउण्ड का सीट आवंटन गुरुवार को दोपहर 1 बजे जारी किया जाएगा। छठे राउण्ड के सीट आवंटन के बाद एनआइटी की 345 सीटों पर कोई आवंटन नहीं हुआ है। जिसमें जेंडर न्यूट्रल पूल से 310 एवं फीमेल पूल से 35 सीटें शामिल हैं। वे विद्यार्थी जिन्हें छठे राउण्ड तक तो एनआईटी का आवंटन हुआ, लेकिन अब सातवें राउण्ड में किसी भी आइआइटी का आवंटन होगा तो उन्हें 19 जुलाई शाम 5 बजे तक रिपोर्टिंग सेंटर पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट करना होगा।

पैरामेडिकल भर्ती परीक्षा 4 शहरों में
रेलवे में पैरामेडिकल स्टाफ भर्ती परीक्षा जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में ली जाएगी। प्रारंभिक लिखित परीक्षा 19 जुलाई से 21 जुलाई तक होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड, अजमेर के अध्यक्ष के आर चौधरी ने बताया कि 1937 पद के लिए लिखित परीक्षा के लिए 21 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। परीक्षा तीन पारियों में ली जाएंगी। लिखित परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी। इस दौरान अभ्यर्थियों को 100 सवाल हल करने होंगे। ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रत्येक सवाल के चार विकल्प मिलेंगे।

सीट आवंटन का परिणाम जारी
ऑल इंडिया 15 प्रतिशत कोटे की एमबीबीएस/बीडीएस मेडिकल काउंसलिंग के तहत द्वितीय राउंड के सीट आवंटन का परिणाम बुधवार देर शाम जारी कर दिया गया। द्वितीय राउंड के लिए सीट आवंटन का परिणाम 17 जुलाई को जारी किया जाना था, किंतु उसे बिना नोटिस के 18 जुलाई कर दिया गया। लेकिन शाम को परिणाम जारी कर दिया। परिणाम में 20328 विद्यार्थी शामिल हैं, जिन्हें विभिन्न मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस एवं बीडीएस सीटें या तो आवंटित की गई या अपग्रेड की गई हैं। विद्यार्थी आवंटित मेडिकल संस्थान को 18 से 25 जुलाई के मध्य रिपोर्ट कर सकते है।

jnvu के नए प्रवेश पर रोक लगाने संबंधी आदेश पर रोक
हाईकोर्ट ने जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी (Jai Narayan Vyas University) की ओर से बारह कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए प्रथम वर्ष में किसी छात्र को प्रवेश नहीं देने संबंधी आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है। कोर्ट ने कहा कि प्रथम वर्ष में विद्यार्थियों का प्रवेश का जोखिम संबंधित संस्थान का होगा और इस अंतरिम आदेश की प्रत्याशा में कोई अनुतोष नहीं मांगा जाए। न्यायाधीश दिनेश मेहता ने नवोदय शिक्षण संस्थान की याचिका पर यह आदेश दिया। याची ने कोर्ट को बताया कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 में मान्यता अभिवृद्धि के लिए आवेदन दिया था, लेकिन यूनिवर्सिटी ने याची सहित 12 कॉलेजों को नए छात्रों को प्रवेश नहीं देने का आदेश दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो