scriptऐसे फटाफट सीखें विदेशी भाषा, बिना किसी दिक्कत के बन जाएंगे एक्सपर्ट | How to learn foreign language quickly tips in hindi | Patrika News

ऐसे फटाफट सीखें विदेशी भाषा, बिना किसी दिक्कत के बन जाएंगे एक्सपर्ट

locationजयपुरPublished: May 20, 2019 05:48:15 pm

विदेशी भाषा के लिए कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे।

english,Education,learn english,education news in hindi,foreign language,

foreign language, learn english, education news in hindi, education, english

कहते हैं कि किसी भी काम में यदि एक्सपर्ट बनना हो तो उसके लिए उसमें बार बार प्रेक्टिस की जरूरत होती है। ऐसा ही कुछ करना होता है यदि आप फॉरेन लैंग्वेज को सीखने जा रहे हैं। केवल कोचिंग से विदेशी भाषा पर पकड़ बनाना आसान नहीं है। इसके लिए आपको उस भाषा के लिए कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे।

नियमित बातचीत करें
आम बोलचाल की भाषा के अलावा आप जिस भी विदेशी भाषा पर पकड़ मजबूत बनाना चाहते हैं उसके लिए आपको उस भाषा में नियमित बातचीत करनी होगी। कोशिश करें दिनभर उसी भाषा में बातचीत करें। उस भाषा के एक्सपर्ट बनने की सोच रहे हैं तो एक किताब लेकर बैठें। शब्दों की समस्या आए तो किताब में तुरंत देख लें।

धीरे-धीरे करें शुरुआत
जरूरी नहीं है कि बातचीत के दौरान शुरुआत से ही पूरा वाक्य बोला जाए। आप चाहें तो प्रेक्टिस के दौरान कुछ खास शब्दों को आम बोलचाल की भाषा में प्रयोग में लें। धीरे धीरे इन शब्दों की संख्या बढ़ा दें। इस दौरान शब्दों के उच्चारण पर खास ध्यान दें। यदि उच्चारण सही नहीं होता है तो किताब में नोट कर उसकी प्रेक्टिस बाद में करें।

पॉकेट डिक्शनरी साथ रखें
जिस भी विदेशी भाषा को आप सीख रहे हैं उससे जुड़ी पॉकेट डिक्शनरी आजकल मार्केट में आसानी से उपलब्ध होती है। इसके अलावा यदि आप डिक्शनरी साथ नहीं रखना चाहते हैं तो मोबाइल में भी इस तरह की डिक्शनरी का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसका मुख्य फायदा है कि आपको जिस भी शब्द को समझने या उसके अर्थ में समस्या हो, तुरंत फोन में देखकर आसानी से जान सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो