scriptविदेश पढऩे जा रहे हैं तो इन हैक्स की मदद से बचाएं पैसा | Hacks to save money while studying abroad | Patrika News

विदेश पढऩे जा रहे हैं तो इन हैक्स की मदद से बचाएं पैसा

Published: Aug 13, 2018 01:02:52 pm

अगर आप भी विदेश पढऩे जा रहे हैं, तों यहां हम आपको कुछ हैक्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप वहां काफी पैसा बचा पाएंगे।

study abroad

study abroad

विदेश जा कर पढ़ाई करने में सबसे बड़ी चुनौती सामने आती है वहां रहने का खर्च। स्टूडेंट्स जितनी भी कोशिश करें, ऐसे बहुत से खर्चे उन पर न चाहते हुए आ जाते हैं कि उनके लिए एडजस्ट करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी विदेश पढऩे जा रहे हैं, तों यहां हम आपको कुछ हैक्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप वहां काफी पैसा बचा पाएंगे।
1. खोलें लोकल बैंक अकाउंट

बेशक, जब आप विदेश पढऩे जाते हैं तो भारी कनवर्जन और एटीएम फीस चुकानी पढ़ती है। इस सबसे बचने का सबसे बेहतरीन तरीका है लोकल बैंक में अपना खाता खुलवाएं। इस तरह से आपको केवल एक बार ही एटीएम फीस चुकानी होगी और और लोकल करंसी में खर्च कर पाएंगे।
2. हैल्दी खाएं

ऐसा बहुत बार होता है कि विदेश जाते ही स्टूडेंट्स केवल पिज्जा पास्त और ड्रिंक्स खाने लगते हैं। अपनी डायट में फल और सब्जियां शामिल करना न भूलें, अन्यथा आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होगा और आपको फिजूल ही डॉक्टर्स और मेडिकल बिल भरने पड़ सकते हैं। इसकी जगह आप लोकल मार्केट जाएं और वहां से सीजनल फूड खरीदें और चाहें तो इसे दिन के अगले मील के लिए बचा कर भी रख सकते हैं। इससे आपका खर्च भी कम होगा और आप सेहतमंद भी रहेंगे।
3. दोस्तों के साथ स्मार्ट तरीके से करें हैंगआउट

ऐसा बिल्कुल संभव नहीं है कि आप पैसे बचाने के चक्कर में हर रात पार्टी करने या अपने नए दोस्तों के साथ कुछ ड्रिंक्स पर जाने से मना कर सकें। आपको बता दें कि स्टूडेंट्स की लाइफ में यह सबसे बड़ा खर्च होता है। हालांकि इसके लिए आप अन्य चीजों में कटौती कर पैसे बचा सकते हैं। आप चाहें तो फ्री म्यूजियम डेज, ओपन एयर सिनेमा, स्ट्रीट फेस्टिवल्स और अन्य इवेंट्स को अवॉइड कर सकते हैं। इसके अलावा आप जहां भी जाएं अपना स्टूडेंट आईडी कार्ड जरूर साथ ले जाएं। कई जगहों पर इस पर डिस्काउंट मिलता है। वहीं आप अन्य डिस्काउंट्स और ऑफर्स की भी जानकारी रखें।
4. अपने लिए खरीदें साइकिल

यह संभव है कि भारत में आप कॉलेज साइकिल पर जाना पसंद न करते हों, लेकिन विदेशों में लोगों का साइकिल (बाइक) चलाना आम बात है। वहां कैब राइड्स बहुत महंगी पड़ती हैं और कई बार तो बस या पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी महंगा साबित होता है। ऐसे में अगर आपके पास अपनी बाइक हो तो आप समय और पैसा दोनों की बचत कर सकते हैं। आप चाहें तो सैकंड हैंड बाइक भी खरीद सकते हैं। इससे न केवल आप ज्यादा से ज्यादा जगह घूम सकेंगे, बलिक आपको आखिरी ट्रेन छूटने की भी चिंता नहीं रहेगी।
5. ऑनलाइन पढ़ें टैक्स्टबुक्स

कॉलेज की तरफ से अगर स्टडी मटीरियल नहीं दिया गया हो तो, सैकंड हैंड टैक्स्टबुक्स ही खरीदें। हालांकि किताबों पर पैसा खर्च करने से पहले यह जरूर जान लें कि क्या उस किताब की कोई ई-बुक या ऑनलाइन पीडिएफ फॉर्म उपलब्ध है। ज्यादातर समय ऑनलाइन बुक्स का एक्सेस मुफ्त में मिल जाता है। इसके लिए आप ग्यूटनबर्ग ऑनलाइन चैक कर सकते हैं।
6. कमाएं पॉकेट मनी

अगर इतना सब करने के बाद भी आपको पैसा कम लग रहा हो तो अपनी पॉकेट मनी कमाने का जुगाड़ बैठाएं। इसके लिए आप चाहें तो ट्यूशंस ले सकते हैं, ट्रांसलेशंस कर सकते हैं या फिर आया का काम कर सकते हैं। अगर आप यह भी नहीं करना चाहते तो लोकल यूनिवर्सिटीज की साइकोलॉजी लैब्स जाएं। यहां ज्यादातर समय ऐसे पार्टिसिपेंट्स की जरूरत होती है जिन पर शोध किया जा सके । आप यहां कुछ सिम्पल सर्वे का जवाब देकर या अन्य कुछ टास्क कर पैसा कमा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो