scriptविदेशी भाषा अब नहीं कठिन, गूगल असिस्टेंट की मदद से करें किसी भी भाषा में बात | Google home helps to understand foreign languages easily in study | Patrika News

विदेशी भाषा अब नहीं कठिन, गूगल असिस्टेंट की मदद से करें किसी भी भाषा में बात

Published: Sep 11, 2018 04:49:34 pm

यह तकनीक यूजर के गूगल अकाउंट को स्विच किए बिना २ अलग-अलग भाषाओं में बात करने में सक्षम है

google,Education,google assistant,Google Home,Translation,education news in hindi,education tips in hindi,

google, google assistant, translation, education tips in hindi, education news in hindi, education, google home

विश्व भर में गूगल असिस्टेंट तकनीक का इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक खुशखबरी है। अब गूगल होम और एंड्रॉएड स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अंग्रेजी के अलावा आधा दर्जन अन्य भाषाओं में भी बात करने में सक्षम होंगे। इन भाषाओं में स्पेनिश, फे्रंच, जर्मन, इतालवी, जापानी और चीनी भाषा शामिल है। यानि गूगल असिस्टेंट उसी भाषा में आपको जवाब देगा जिसमें आपने सवाल पूछा है। कंपनी की ओर से फरवरी में इस संबंध में जानकारी दी गई थी।
यह नई सुविधा अमरीका में एक से ज्यादा भाषा बोलने वाले परिवारों के लिए राहत लेकर आई है। ताजा जनगणना आंकड़ों के अनुसार अमरीका में २० फीसदी लोग घर पर अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषा भी बोलते हैं। इनमें सबसे कॉमन भाषा है स्पेनिश। इसके बाद चीनी भाषा आती है। इससे गूगल को आभास हुआ कि उसे अपने उपयोगकर्ताओं की इस जरुरत को समझते हुए नए फीचर तैयार करने चाहिए। कंपनी को उम्मीद है कि यह नया फीचर अमरीका समेत विश्व के अलग-अलग देशों में लोगों को गूगल असिस्टेंट का बेहतर उपयोग करने में मदद करेगा। कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि वह इस फीचर में और भाषाएं बढ़ाने पर भी काम कर रहा है।
ये भी पढ़ेः बनें फाइनेंशियल एडवाइजर, शानदार कॅरियर के साथ कमाएंगे शानदार इनकम

ये भी पढ़ेः रोबोटिक इंजीनियरिंग सहित फॉरेन कोर्स की बढ़ रही है डिमांड, दिलाते हैं लाखों का पैकेज

दरअसल गूगल करीबी प्रतिद्वंद्वी अमेजन के इको स्पीकर से पीछे हैं। इसलिए कंपनी नई तकनीकों से बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। ईको के ४१ फीसदी बाजार की तुलना में गूगल होम का बाजार महज २७ फीसदी ही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो