General Knowledge - कॉम्पीटिशन एग्जाम में पूछे जाते हैं ये सवाल, जानिए इनके उत्तर

By: Sunil Sharma

Published On:
Mar, 07 2019 02:08 PM IST

  • आम तौर पर कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं जो लगभग सभी कॉम्पीटिशन एग्जाम्स में पूछे जाते हैं। ये सवाल हमारे आम जीवन से तो सीधे जुड़े नहीं होते परन्तु राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में बहुत ज्यादा महत्व रखते हैं।

आम तौर पर कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं जो लगभग सभी कॉम्पीटिशन एग्जाम्स में पूछे जाते हैं। ये सवाल हमारे आम जीवन से तो सीधे जुड़े नहीं होते परन्तु राष्ट्रीय तथा अन्तरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में बहुत ज्यादा महत्व रखते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब-

प्रश्न (1) - जुगनू क्यों चमकते हैं?
जुगनू ऐसे छोटे-छोटे कीट होते हैं जो रात को चमकते हुए दिखाई देते हैं। असल में जुगनू के पेट की त्वचा के नीचे कुछ हिस्से में ऐसे अंग मौजूद होते हैं जो प्रकाश पैदा करते हैं। जुगनू के इन अंगों में ऐसा विशेष रसायन बनता है जो ऑक्सीजन के संपर्क में आते ही रोशनी पैदा कर देता है। जुगनू को देख भले ही ऐसा लगता हो कि ये लगातार चमकते होंगे लेकिन ऐसा नहीं होता है। जुगनू एक निश्चित अंतराल पर कुछ समय के लिए चमकते और बुझते हैं। ऐसे चमकने का कारण अपने साथी को आकर्षित करना होता है।

नर और मादा जुगनू के शरीर से निकलने वाले प्रकाश के रंग, चमक और उनके जलने-बुझने के समय में कुछ अंतर होता है और इसी आधार पर वो अपने साथी से दूर होते हुए भी उसे आसानी से पहचान लेते हैं। इस प्रकाश का इस्तेमाल वे खाना ढूंढऩे में भी करते हैं और दूसरे कीटभक्षियों से स्वयं का बचाव करने में भी ये प्रकाश उनकी मदद करता है। पहले माना जाता था कि जुगनू की चमक फास्फोरस की वजह से होती है लेकिन इतालवी वैज्ञानिक स्पेलेंजानी ने 1794 में ये साबित किया कि इस जीव के शरीर में होने वाली रासायनिक क्रियाओं के कारण ये प्रकाश उत्पन्न होता है और ये रासायनिक क्रियाएं मुख्य रूप से पाचन से संबंधित होती हैं।

प्रश्न (2) - क्या सांप सुन सकते हैं?
सांप को बहरा मानना गलत होगा क्योंकि सांप सुन सकते हैं, भले ही उनके सुनने की क्षमता सीमित हो। सांप के बाहरी कान नहीं होते और न ही उनमें मध्य कान पाए जाते हैं। सांप में एक छोटी सी हड्डी पाई जाती है जो उनके जबड़े की हड्डी को भीतरी कान की नली से जोड़ती है। बाहरी आवाजों को सांप त्वचा से ग्रहण करते हैं जो जबड़े की हड्डी से होते हुए भीतरी कान की नली तक पहुंचती है और सांप सुन पाता है। हम 20 से 20 हजार हट्र्ज तक की ध्वनि सुन पाते हैं, सांप 200 से 300 हर्ट्ज तक की ध्वनि ही सुन सकता है।

प्रश्न (3) - सीलिंग फैन की पंखुडिय़ां बाईं ओर जबकि टेबल फैन की दाईं ओर क्यों घूमती हैं?
पंखे में एक मोटर लगी होती है और उस मोटर के ऊपर एक कवच लगा होता है जो पंखुडिय़ां चलाता है। अब सीलिंग फैन में ये कवच स्थिर रहता है जबकि मोटर बाईं ओर घूमती है, सीलिंग फैन में पंखुडिय़ां मोटर से जुड़ी होती हैं इस कारण मोटर के साथ साथ पंखुडिय़ां बाईं ओर घूमती हैं। टेबल फैन में इसका विपरीत होता है, टेबल फैन में मोटर स्थिर रहती है और कवच दाईं तरफ घूमता है और टेबल फैन में पंखुडिय़ां कवच से जुडी होती हैं और इसी कारण पंखुडिय़ां दाईं तरफ ही घूमता है।

प्रश्न (4) - विजिलांट कौन होते हैं?
अंग्रेजी में यह शब्द फ्रेंच शब्द विजिलेंट से या सीधे लैटिन शब्द से आया है। इनका अर्थ है- निगरानी, चौकसी वगैरह।

Published On:
Mar, 07 2019 02:08 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।