scriptFacebook ने 6 भारतीय भाषाओं में डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लांच की | Facebook launches digital literacy library in 6 Indian languages | Patrika News

Facebook ने 6 भारतीय भाषाओं में डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लांच की

locationजयपुरPublished: Oct 29, 2018 06:49:49 pm

तीन लाख भारतीयों को डिजिटल सुरक्षा का प्रशिक्षण देने के लिए फेसबुक ने सोमवार को डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लांच किया है, जिसमें बांग्ला, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में पाठों का संग्रह है।

facebook

Facebook

तीन लाख भारतीयों को डिजिटल सुरक्षा का प्रशिक्षण देने के लिए फेसबुक ने सोमवार को डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी लांच किया है, जिसमें बांग्ला, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषाओं में पाठों का संग्रह है। यह घोषणा यहां फेसबुक के दक्षिण एशिया सुरक्षा सम्मेलन में की गई, जिसमें केंद्रीय महिला और बाल विकास (WCD) मंत्री मेनका गांधी ने भी भाग लिया।

इस सम्मेलन में पांच देशों के 70 संगठनों ने भाग लिया, जिसमें भारत, श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश और अफगानिस्तान शामिल हैं। इस सम्मेलन में विशेषज्ञों ने सुरक्षा और प्रौद्योगिकी से जुड़े विषयों पर परिचर्चा की, जिससे लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रखा जा सके।

फेसबुक ने इसके अलावा आईआईटी दिल्ली के साइबर पीस फाउंडेशन और डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के भागीदारी में आईआईटी (आईआईटी) दिल्ली में बाल सुरक्षा हैकाथन का भी आयोजन किया।

फेसबुक के वैश्विक प्रमुख (सुरक्षा) एंटीगोन डेविस ने कहा, स्थानीय भागीदारों के साथ मिलकर हम जो डिजिटल साक्षरता लाइब्रेरी, बाल सुरक्षा हैकाथन और कई ऑफलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाते हैं, वह ऑनलाइन दुरुपयोग का मुकाबला करने की हमारी गंभीरता को दर्शाता है। उन्होंने कहा, हम साल 2018 के अंत तीन लाख लोगों को प्रशिक्षित करने की उम्मीद कर रहे हैं और आनेवाले समय में अपने प्रयास को आगे बढ़ाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो