scriptDirect Recruitment Of Computer Exam 2018 : परीक्षा के आधार पर भरे जायेंगे संगणकों के 400 पद, मई में होगी परीक्षा | Direct Recruitment Of Computer Exam 2018 in rajasthan | Patrika News

Direct Recruitment Of Computer Exam 2018 : परीक्षा के आधार पर भरे जायेंगे संगणकों के 400 पद, मई में होगी परीक्षा

Published: Feb 21, 2018 01:14:40 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Direct Recruitment Of Computer Exam 2018 : अभ्यर्थीयों को सलाह दी जाती है की आवेदन में कोई भी गलत जानकारी न भरें और विज्ञप्ति अच्छी तरह से…

Direct Recruitment Of Computer Exam 2018 :

Direct Recruitment Of Computer Exam 2018 :

Direct Recruitment Of Computer Exam 2018 : अभ्यर्थीयों को सलाह दी जाती है की आवेदन में कोई भी गलत जानकारी न भरें और विज्ञप्ति अच्छी तरह से पढ़कर ही भरें अन्यथा आवेदन निरस्त करके परीक्षा में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही किये जायेंगे।
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा राजस्थान अधीनस्थ सांख्यिकी सेवा में 400 पदों पर संगणक (कंप्यूटर) सीधी भर्ती-2018 की विज्ञप्ति जारी की गई है । नॉन टीएसपी एरिया के 363 पद और टीएसपी के 37 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 26 फरवरी से शुरू होगी, अंतिम तिथि 27 मार्च है। भर्ती हेतु परीक्षा भी 2 महीने बाद ही आयोजित होगी है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद आयु सीमा बढ़ाने की अधिसूचना जारी नहीं होने से सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को इस भर्ती में 5 साल की आयु सीमा की छूट नहीं मिलेगी। राजस्थान में लम्बे समय से भर्तियां न होने के चलते बेरोजगार युवाओं को मुख्यमंत्री ने ये सौगात दी थी। भर्तियां समय पर न निकलने के चलते युवा अपनी आयुसीमा पार कर लेता है और भर्ती के लिए अपात्र हो जाता है। सामान्य वर्ग के ओवरएज हो चुके कई अभ्यर्थियों को फिर से भर्तियों में भाग्य आजमाने का मौका मिल सके।
How To Apply For Computer Vacancy
भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से किया जायेगा। SSO ID बनाकर अभ्यर्थी स्वयं भी आवेदन क्र सकता है। जिसके लिए सबसे पहले अपनी पूरी जानकारी के साथ ID बनाकर आवेदन फॉर्म के लिए अप्लाई करना होगा। पहले से पंजीकृत अभ्यर्थी सीधे फार्म भर सकते है। SSO ID के जरिये अभ्यर्थी खुद फॉर्म में त्रुटि सुधार सकता है। आवेदन करने के बाद रसीद जरूर लें। आवेदन पात्र भर जाने पर आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा। आवेदन क्रमांक प्राप्त नहीं होने की स्थिति में अभ्यर्थी यह समझे की फॉर्म नहीं जमा हुआ।

Rajasthan Computer Recruitment 2018
आवेदन शुल्क
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 450 रूपए है
नॉन क्रीमीलेयर OBC वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 350 रूपए है
SC/ST एवं समस्त विशेष योग्यजन के लिए आवेदन शुल्क 250 रूपए है।
वेतनमान
सातवें वेतनमान के अनुसार न्यूनतम वेतनमान 26300 निर्धारित किया गया है। परिवीक्षाकाल में नियत पारिश्रमिक राजस्थान सरकार के आदेशानुसार देय होगा।

Education Qualification For Computer Vacancy
अभ्यर्थी के पास स्नातक में गणित/सांख्यिकी या अर्थशास्त्र में से किसी एक विषय होना चाहिए। और ‘O’ लेवल कंप्यूटर कोर्स होना आवश्यक है।
आयुसीमा
अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाएगी।

राजस्थान सरकार द्वारा देय आयुसीमा में छूट के प्रावधान की अधिसूचना जारी होने के बाद 5 वर्ष की छूट दी जा सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो