scriptCMAT Exam Date 2024: सीएमएटी ने जारी की परीक्षा की तारीख…अब आवेदन करने में और देर न करें  | CMAT Exam Dates 2024: | Patrika News
शिक्षा

CMAT Exam Date 2024: सीएमएटी ने जारी की परीक्षा की तारीख…अब आवेदन करने में और देर न करें 

CMAT Exam Date 2024: सीएमएटी परीक्षा को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया गया है।

जयपुरApr 25, 2024 / 03:57 pm

Shambhavi Shivani

CMAT Exams 2024
सीएमएटी परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए नया अपडेट है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 की तारीख जारी कर दी है। इससे पहले आवदेन करने की तारीख को बढ़ाया गया था। वहीं अब परीक्षा की तारीखों को लेकर नोटिस जारी किया गया है।

जानिए, परीक्षा की तारीख (CMAT Exams 2024) 

मिली जानकारी के अनुसार, सीएमएटी परीक्षा (CMAT Exams) का आयोजन 15 मई को किया जाएगा। वहीं सीमैट परीक्षा की एग्जाम सिटी स्लिप परीक्षा से दस दिन पहले जारी कर दी जाएगी। इसे डाउनलोड करने के लिए exams.nta.ac.in/CMAT पर जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए nta.ac.in या exams.nta.ac.in. वेबसाइट पर जाएं। 
यह भी पढ़ें

एमपी 10वीं बोर्ड टॉपर अनुष्का अग्रवाल ने शेयर किया सक्सेस मंत्र, कहा- अनुशासन और टाइम मैनेजमेंट है जरूरी 

आवेदन करने की आखिरी तारीख है नजदीक 

बता दें, इससे पहले सीएमएटी परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ाया गया था। पूर्व में आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अप्रैल निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर 28 अप्रैल कर दिया गया। अब छात्र 28 अप्रैल तक अप्लाई कर सकते हैं। वहीं फॉर्म में सुधार करने के लिए आपके पास 24-26 अप्रैल का समय रहेगा।
यह भी पढ़ें

12th Fail वाले मनोज शर्मा से ली प्रेरणा, यूपीएससी में हासिल की 136वीं रैंक

जानिए, परीक्षा पैटर्न

सीएमएटी परीक्षा (CMAT Exam Pattern) 180 मिनट की होती है और इसे अंग्रेजी भाषा में दिया जाता है। इस परीक्षा में मैथेमेटिकल एबिलिटी, रीजनिंग, लैंग्वेज की समझ और सामान्य जागरूकता से प्रश्न पूछे जाते हैं। हर सेक्शन में 20-15 सवाल होते हैं। कुल मिलाकर पेपर में 100 सवाल रहते हैं। साथ ही एक वैकल्पिक खंड होता है, इसमें इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप शामिल है। CMAT परीक्षा MCQ पैटर्न में सीबीटी (CBT) मोड में आयोजित की जाती है। 

क्या है CMAT? (CMAT Kya Hai) 

सीएमएटी राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) है, जिसका आयोजन एनटीए (NTA) द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित एमबीए कॉलेजों (MBA College) में प्रवेश मिलता है। कई मैनेजमेंट कॉलेज में CMAT स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलता है। 

Home / Education News / CMAT Exam Date 2024: सीएमएटी ने जारी की परीक्षा की तारीख…अब आवेदन करने में और देर न करें 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो