scriptCMAT 2024: अब 28 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन, NTA ने जारी की नोटिफिकेशन, यहां देखें  | CMAT 2024: Now you can apply till 28th April, CMAT has released the notification, see here | Patrika News
परीक्षा

CMAT 2024: अब 28 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन, NTA ने जारी की नोटिफिकेशन, यहां देखें 

सीएमएटी परीक्षा 180 मिनट की होती है और इसे अंग्रेजी भाषा में दिया जाता है। इस परीक्षा में मैथेमेटिकल एबिलिटी, रीजनिंग, लैंग्वेज की समझ और सामान्य जागरूकता से प्रश्न पूछे जाते हैं।

जयपुरApr 22, 2024 / 03:15 pm

Shambhavi Shivani

CMAT 2024
CMAT 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ा दी है। अब छात्र ऑनलाइन माध्यम से 28 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 18 अप्रैल निर्धारित की गई थी। इच्छुक छात्र cmat.nta.nic.in पर जाकर आवेदन करें। 

करेक्शन विंडो कब तक खुले रहेंगे? (CMAT Application) 

मिली जानकारी के अनुसार, CMAT के लिए 28 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं फॉर्म में सुधार करने के लिए आपके पास 24-26 अप्रैल का समय रहेगा। इस दौरान सुधार विंडो खुले रहेंगे। तकनीकी गड़बड़ी के कारण कई छात्र फॉर्म नहीं भर पाए थे, जिसे देखते हुए एनटीए ने आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ाने का फैसला लिया।
यह भी पढ़ें

आंध्र प्रदेश बोर्ड ने 10वीं कक्षा के नतीजे जारी किए, लड़कियों का दिखा दबदबा

आवेदन शुल्क 

अनारक्षित वर्ग से आने वाले पुरुष उम्मीदवार के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये है। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार और सभी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए यह शुल्क 1000 रुपये है। वहीं थर्ड जेंडर के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये है। 
यह भी पढ़ें

12th Fail वाले मनोज शर्मा से ली प्रेरणा, यूपीएससी में हासिल की 136वीं रैंक

सीएमएटी परीक्षा (CMAT Exam Pattern) 180 मिनट की होती है और इसे अंग्रेजी भाषा में दिया जाता है। इस परीक्षा में मैथेमेटिकल एबिलिटी, रीजनिंग, लैंग्वेज की समझ और सामान्य जागरूकता से प्रश्न पूछे जाते हैं। हर सेक्शन में 20-15 सवाल होते हैं। कुल मिलाकर पेपर में 100 सवाल रहते हैं। साथ ही एक वैकल्पिक खंड होता है, इसमें इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप शामिल है। CMAT परीक्षा MCQ पैटर्न में सीबीटी (CBT) मोड में आयोजित की जाती है। 

क्या है CMAT? (CMAT Kya Hai) 

सीएमएटी राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) है, जिसका आयोजन एनटीए (NTA) द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित एमबीए कॉलेजों (MBA College) में प्रवेश मिलता है। कई मैनेजमेंट कॉलेज में CMAT स्कोर के आधार पर एडमिशन मिलता है। 

Home / Education News / Exam / CMAT 2024: अब 28 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन, NTA ने जारी की नोटिफिकेशन, यहां देखें 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो