scriptचुनाव से पहले भाजपा के सीएम और मंत्रियों को उनकी पत्नियों ने दी दोहरे अंतर से पटखनी, जानिए पूरा मामला | Wives of BJP MP leaders more richer than husband | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

चुनाव से पहले भाजपा के सीएम और मंत्रियों को उनकी पत्नियों ने दी दोहरे अंतर से पटखनी, जानिए पूरा मामला

चुनाव आयोग को दिए हलफनामे से भाजपा के मंत्रियों और उनकी पत्नियों की आय का खुलासा हुआ है।

Nov 27, 2018 / 12:57 pm

Manoj Kumar

BJP Election

चुनाव से पहले भाजपा के सीएम और मंत्रियों को उनकी पत्नियों ने दी दोहरे अंतर से पटखनी, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश चुनावों से एक दिन पहले रोमांचक आंकड़े आएं हैं जिनमें प्रदेश के मुख्यमंत्री समेत कई कैबिनेट मंत्रियों को उनकी ही पत्नियों ने दोहरे अंतर से मात दी है। जी हां हम बात कर रहे हैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई मंत्रियों की कमाई के बारें में। इस मुकाबले में इन कद्दावर नेताओं को उनकी ही पत्नियों ने दोहरे अंतर से मात दी है। इसका खुलासा मौजूदा चुनाव के लिए इऩ नेताओं की ओर से चुनाव आयोग में दाखिल किए गए हलफनामे से हुआ है। आइए आपको बताते हैं कि मुख्यमंत्री समेत कैबिनट मंत्रियों की पत्नियां अपने पतियों के मुकाबले कितना और कहां से कमाती है।
सीएम शिवराज के मुकाबले दोगुना कमाती है उनकी पत्नी साधना सिंह

बुधनी से विधानसभा का चुनाव लड़ रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की पत्नी साधना सिंह उनसे करीब दोगुना ज्यादा कमाती हैं। चुनाव आयोग को दिए हलफनामे के अनुसार, सीएम शिवराज सिंह की पिछले साल आय जहां 19.7 लाख रुपए रही हैं वहीं उनकी साथ सिंह को 37.9 लाख रुपए की कमाई हुई है। मुख्यमंत्री की यह आय सैलरी, बैंक ब्याज और कृषि से हुई है जबकि उनकी पत्नी सुंदर डेयरी की पार्टनरशिप, वेयरहाउस के किराए और कृषि से कमाती हैं। एडीआर के आंकड़ों के अनुसार, 2013 के सात करोड़ के मुकाबले उनकी कुल संपत्ति में 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
ये है मंत्रियों का हाल

खुरिया से चुनाव लड़ रहे गृह और परिवहन मंत्री भूपेंद्र सिंह ठाकुर कमाई के मामले में अपनी पत्नी सरोज सिंह से बुरी तरह हारे हैं। हलफनामे के अनुसार, पिछले साल भूपेंद्र सिंह ने जहां 97.63 लाख रुपए की कमाई की, वहीं उनकी पत्नी सरोज सिंह ने 4.5 करोड़ रुपए की कमाई की है। उनकी पत्नी होटल दीपाली, दीपाली पैलेस और एक पेट्रोल पंप के जरिए कमाती हैं। राज्य के सबसे अमीर उम्मीदवार और राज्य मंत्री संजय सत्येंद्र पाठक भी कमाई के मामले में अपनी पत्नी से पीछे हैं। पिछले साल पाठक ने जहां 8 लाख रुपए की कमाई की वहीं उनकी पत्नी ने 14 लाख रुपए कमाए। विजयराघवगढ़ से चुनाव लड़ रहे पाठक की कुल संपति 2013 के मुकाबले 2018 में 86 फीसदी बढ़कर 226 करोड़ रुपए हो गई है। परिवहन मंत्री राजेंद्र शुक्ला की बात करें तो पिछले साल उनकी आय 6.6 लाख रुपए रही है। वहीं उनकी पत्नी ने व्यवसाय और किराए से 26 लाख रुपए की कमाई की है। शुक्ला रीवा से चुनाव लड़ रहे हैं।

Home / Business / Economy / चुनाव से पहले भाजपा के सीएम और मंत्रियों को उनकी पत्नियों ने दी दोहरे अंतर से पटखनी, जानिए पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो