script

भारत को मिल सकती है पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार, सरकार ने सर्च कमेटी का किया गठन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2018 10:29:18 am

Submitted by:

Manoj Kumar

भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) का एक्सटेंशन अगस्त में खत्म होने जा रहा है जिसके बाद सीईए की पोस्ट खाली हो जाएगी।

Ministry of Finance

भारत को मिल सकती है पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार, सरकार ने सर्च कमेटी का किया गठन

नई दिल्ली। भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) का एक्सटेंशन अगस्त में खत्म होने जा रहा है जिसके बाद सीईए की पोस्ट खाली हो जाएगी। हालांकि अरविंद के कार्यकाल को खत्म होने में करीब 6 महीने का समय बचा है लेकिन सरकार ने अभी से इस पोस्ट के लिए नए चेहरे की तलाश शुरू कर दी है।

 

भारत को मिल सकती है पहली महिला cea

इस बीच बात चल रही है कि भारत को जल्द ही पहली महिला मुख्य आर्थिक सलाहकार मिल सकती है। भारत के नए सीईए के लिए पूनम गुप्ता का नाम चर्चा में है। पूनम वर्ल्ड बैंक में भारत की लीड इकनॉमिस्ट हैं। इससे पहले पूनम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (NIFPP) में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में चेयर प्रोफेसर रह चुकी हैं।


CEA के पद की रेस में कौन है शामिल ?

मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद की रेस में पूनम के अलावा जेपी मॉर्गन के चीफ इंडिया इकनॉमिस्ट साजिद चिनॉय और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस के कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन भी शामिल हैं।

 

नए CEA की खोज में सरकार ने किया सर्च कमेटी का गठन

बता दें सरकार ने उनका उत्तराधिकारी ढूंढने के लिए रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में एक सर्च कमेटी भी बनाई है। अरविंद से पहले रघुराम राजन मुख्य आर्थिक सलाहकार थे। इन दोनों के पास इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (आईएमएफ) और वर्ल्ड बैंक में काम करने का तजुर्बा और शानदार एकेडमिक बैकग्राउंड था। अगर पूनम गुप्ता की इस पद पर नियुक्ति होती है तो यह सिलसिला जारी रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो