scriptकर्मचारियों के लिए खुशखबरी लेकर आया 2019, इस साल इतनी फीसदी बढ़ जाएगी आपकी सैलरी | salary of employees will increase this much percent in 2019 | Patrika News

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी लेकर आया 2019, इस साल इतनी फीसदी बढ़ जाएगी आपकी सैलरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2019 12:15:22 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

इस वर्ष भारत को बड़ी उपलब्धि मिल सकती है क्योंकि वैश्विक कंपनी कॉर्न फेरी ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें भारत टॉप पर बना रहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया में कुल वेतन और वास्तविक वेतन बढ़ोतरी के मामले में भारत टॉप पर बना रहेगा।

employees

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी लेकर आया 2019, इस साल इतनी फीसदी बढ़ जाएगी आपकी सैलरी

नई दिल्ली। इस वर्ष भारत को बड़ी उपलब्धि मिल सकती है क्योंकि वैश्विक कंपनी कॉर्न फेरी ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें भारत टॉप पर बना रहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया में कुल वेतन और वास्तविक वेतन बढ़ोतरी के मामले में भारत टॉप पर बना रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि हो रही है। साल 2019 में भारतीय कर्मचारियों की सैलरी 10 फीसदी से ज्यादा बढ़ सकती है।


महंगाई का पड़ेगा असर

भारत की अर्थव्यवस्था में भले ही तेजी से वृद्धि हो रही हो लेकिन महंगाई के कारण वेतन की वास्तविक वृद्धि पांच फीसदी पर सीमित रह सकती है। इसके साथ ही रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि एशिया में इस साल वेतन में 5.6 फीसदी की दर से वृद्धि होने का अनुमान है। महंगाई को जोड़ने के बाद यह दर 2.6 फीसदी पर भी रह सकती है। 2019 में देश में वेतनवृद्धि पिछले साल के 9 फीसदी के मुकाबले 10 फीसदी रह सकती है। महंगाई के चलते भारत में 2018 के 4.7 फीसदी के मुकाबले सैलरी में पांच फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है।


अन्य एशियाई देशों में इतनी रहेगी वेतन वृद्धि

इस संदर्भ में कॉर्न फेरी इंडिया के चेयरमैन एवं क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक नवनीत सिंह ने भी कहा कि सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के चलते कुल वेतनवृद्धि और वास्तविक वेतनवृद्धि के मामले में एशिया में भारत टॉप पर रहेगा। वहीं अगर अन्य एशियाई देशों की बात करें तो 2019 में वास्तविक वेतनवृद्धि चीन में 3.2 फीसदी, जापान में 0.10 फीसदी, वियतनाम में 4.80 फीसदी, सिंगापुर में 3 फीसदी और इंडोनेशिया में 3.70 फीसदी रह सकती है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो