scriptखुशखबरीः नौकरीपेशा लोगों के वेतन में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना | Probability of 10 percent increase in salaries of employed people | Patrika News

खुशखबरीः नौकरीपेशा लोगों के वेतन में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना

Published: Oct 05, 2018 11:08:26 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

देश में अगले वित्त वर्ष में वेतन में 10 फीसदी वृद्घि होने का अनुमान लगाया गया है। ताज्जुब की बात तो ये है कि ग्लोबली कारोबार में गिरावट देखने को मिल रही है।

Salary hike

खुशखबरीः नौकरीपेशा लोगों के वेतन में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना

नर्इ दिल्ली। भले ही इंक्रीमेंट होने में अभी भी करीब 6 महीने का वक्त हो, लेकिन नौकरीपेशा लोगों के लिए अभी से ही अच्छी खबर आ गर्इ है। देश में अगले वित्त वर्ष में वेतन में 10 फीसदी वृद्घि होने का अनुमान लगाया गया है। ताज्जुब की बात तो ये है कि ग्लोबली कारोबार में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं रुपए की स्थिति भी कमजोर होती जा रही है। इसके बावजूद भी इस तरह की संभावना जतार्इ जा रही है। यह रिपोर्ट विल्स टावर्स वाटसन के सर्वे में सामने आर्इ है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में महंगाई का स्तर 4.6 फीसदी का रहने का अनुमान लगाया गयाइ है। पिछले वर्ष यह आंकड़ा 5 फीसदी का था।

चीन से ज्यादा बढ़ेगी भारतीयों की सैलरी
सर्वे रिपोर्ट के अनुसार चीन में वेतन बढ़ोतरी 6.9 फीसदी, सिंगापुर में 4 फीसदी, ऑस्टेलिया में 3 फीसदी और इंडोनेशिया में 8.3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। विल्स टावर्स वाटसन के एशिया प्रशांत के डाटा सर्विसेस प्रैक्टिस लीडर संभव रक्यान कहते हैं कि भारत में सैलरी में इस क्षेत्र के बाकी के देशों के मुकाबले अधिक इजाफा लगातार देखने को मिल रहा है। यह इस बात का संकेत है कि यहां की आर्थिक वृद्धि दर स्थिर है, आर्थिक सुधार जारी है और सभी क्षेत्रों में लोग आशावादी हैं।

पांच सालों में 10 फीसदी टिकी है वृद्घि
रिपोर्ट के अनुसार देश में पिछले पांच सालों में सैलरी में वृद्घि दर 10 फीसदी के आसपास ही रही है। वर्ष 2015 में यह वृद्घि 10.4 फीसदी रही। 2016, 2017 और 2018 में यह वृद्घि दर 10 फीसदी पास रही है। रिपोर्ट के अनुसार फार्मा क्षेत्र में सैलरी में सबसे अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वर्ष 2019 के लिए इस क्षेत्र में सैलरी में 10.3 फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि रिटेल क्षेत्र में भी 10 फीसदी के आस-पास सैलरी बढ़ोतरी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो