scriptपीएम मोदी आैर अरुण जेटली ने लिया अहम फैसला, रुपए को थामने के लिए बनार्इ पांच सूत्रीय रणनीति | PM Modi and Arun jaitely meets for economic reviews takes 5 decisions | Patrika News

पीएम मोदी आैर अरुण जेटली ने लिया अहम फैसला, रुपए को थामने के लिए बनार्इ पांच सूत्रीय रणनीति

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2018 10:38:31 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

पीएम माेदी आैर वित्त मंत्री के अलावा इस बैठक में वित्त मंत्रालय के उच्चाधिकारी, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) के गर्वनर उर्जित पटेल ने भी भाग लिया।

Arun Jaitley and MOdi

पीएम मोदी आैर अरुण जेटली ने लिया अहम फैसला, रुपए को थामने के लिए बनार्इ पांच सूत्रीय रणनीति

नर्इ दिल्ली। डाॅलर के मुकाबले रुपए में बड़ी कमजोरी आैर राजकोषिय घाटे को देखते हुए शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आैर वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बैठक की। बैठक के बाद वित्त मंत्री ने कर्इ कदम उठाने की बात कही है। इसमें गैर-आवश्यक आयात को राेकने आैर निर्यात को प्रोत्साहन देना शामिल है। पीएम माेदी आैर वित्त मंत्री के अलावा इस बैठक में वित्त मंत्रालय के उच्चाधिकारी, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) के गर्वनर उर्जित पटेल ने भी भाग लिया। बता दें की बीते सप्ताह डाॅलर के मुकाबले रुपया 72 के पार जा चुका था। हालांकि शुक्रवार को अंतिम कारोबारी सत्र में रुपए में हल्की रिकवरी देखने को मिली आैर डाॅलर के मुकाबले रुपया 71.85 के स्तर पर बंद हुआ।


दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है इसलिए अब कयास लगाए जा रहे हैं कि इससे चालू खाता घाटा (CAD) बढ़कर भारत की जीडीपी का 2.9 फीसदी तक पहुंच सकता है। वहीं दूसरी तरफ इसका असर खुदरा महंगार्इ पर देखने को मिल सकता है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पहले से ही लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है।

https://twitter.com/ANI/status/1040635367265755136?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1040635218632364034?ref_src=twsrc%5Etfw

बैठक के बाद अरुण जेटली ने कहा कि इसके लिए हमने पांच सूत्रीय फैसला लिया है जो कि इस प्रकार है-
1. सरकार गैर-आवश्यक वस्तूआें आैर कुछ विशिष्ट वस्तुआें के होने वाले आयात को कम करेगी। इसके बारे में सरकार बाद में अंतिम फैसला लेगी।
2. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआर्इ) काॅर्पोरेट बाॅन्ड पोर्टफोलियो के 20 फीसदी के एक्सपोजर सीमा को कम कर एक काॅर्पोरेट बाॅन्ड आैर 50 फीसद काॅर्पोरेट बाॅन्ड को जारी तक सिमित किया जाएगा।
3. चालू वित्त वर्ष के दौरान मसाला बाॅन्ड पर विदहोल्डिंग टैक्स से छूट मिलेगी। मसाला बाॅन्ड की अंडरराइटिंग समेत भारतीय बैंकों पर इसको लेकर प्रतिबंध भी हटा लिया जाएगा।
4. विनिर्माण क्षेत्र के फर्म्स एक साल की मेच्योरिटी के साथ 5 करोड़ रुपए तक का लोन ले सकते हैं।
5. आधारभूत संरचना कर्ज के लिए अनिवार्य हेजिंग स्थिति 86.5 फीसदी तक पहुंच चुका है। ये 6.24 लाख करोड़ रुपये का है। 31 अगस्त को कैग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अप्रैल-जुलाई के लिए राजकोषीय घाटा 5.40 लाख करोड़ रुपये था।


7 सितंबर तक राजकोषिय घाटे में हुर्इ थी वृद्धि
सरकार ने उम्मीद जतार्इ है की इन फैसलों से 10 अरब डाॅलर का प्रभाव पड़ेगा आैर रुपएे में कुछ स्थिरता आएगी। जेटली ने ये भी साफ कर दिया कि सरकार आैर कदम उठाने पर विचार कर रही है आैर समय आने पर उचित कदम उठाया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार राजकोषिय घाटे को मैनेज करने के लिए आैर अपने लक्ष्याें को पूरा करने का भी प्रयास कर रही है। गौरतलब है कि इस साल सभी एशियार्इ करेंसी के मुकाबले रुपए का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में तेजी के बावजूद, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आैर उभरते बाजार में व्यापक बिकवाली के बीच इस साल रुपए में 12 फीसदी की कमी आर्इ है। इस वजह से चालू खाते घाटे में वृद्धि देखने को मिली है।

ट्रेंडिंग वीडियो