पेट्रोल की कीमतें बढ़ाकर खजाना भरेगा पाकिस्तान, इमरान खान ने 5.15 रुपये प्रति लीटर किया इजाफा

By: Ashutosh Kumar Verma

Updated On: 01 Aug 2019, 07:07:29 PM IST

    • पाक पीएम इमरान खान ने ओजीआरए की सिफारिशों को मंजूरी दी।
    • पेट्रोल की नई दरें बढ़कर 117.83 रुपये प्रति लीटर हुईं।

नई दिल्ली। आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पड़ोसी मुल्क के पीएम अब कंगाली के दौर से उबरने के लिए रोज नए फरमान जारी कर रहे हैं। कभी ब्रेड और नान की कीमतें घटाने के लिए सिफारिश की थी। उन्होंने इस मामले पर चिंता जताते हुए कहा था कि इससे आम लोगों को फायदा मिलेगा। अब सरकारी खजाना भरने के लिए उन्होंने पेट्रोल की दरो में 5.15 रुपये प्रति लीटर का इजाफा करने का फैसला लिया है।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने ऑयल एंड गैस डेवेलपमेंट अथॉरिटी (ओजीआरए) की सिफारिशों को मंजूरी देते हुए पेट्रोल की कीमतों में 5.15 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि को मंजूरी दी है। इसके बाद, अब पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 117.83 रुपये प्रति लीटर हो गई है। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, संघीय सरकार ने अगस्त महीने के लिए सभी पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें - शेयर बाजार की निराशा ने निवेशकों को दिया देशी विकल्प

क्या होगा पाकिस्तान में पेट्रोल का नया भाव

पेट्रोल की कीमत 5.15 रुपये प्रति लीटर व हाई स्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत 5.65 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई गई है। इसी तरह से केरोसिन की कीमत में 5.38 रुपये व लाइट डीजल ऑयल (एलडीओ) की कीमत में 8.9 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया गया है। इससे पहले मंगलवार को नियामक प्राधिकरण ने सरकार को एक सारांश प्रस्तुत किया था, जिसमें उच्च बिक्री कर और पेट्रोलियम लेवी के आधार पर पेट्रोलियम कीमतों की गणना की गई थी।

एक अधिकारी के अनुसार, अरेबियन गल्फ में क्रूड के मूल्य में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। अरेबियन गल्फ में 30 जुलाई को क्रूड का मूल्य 63 डॉलर प्रति बैरल रहा, जबकि 28 अप्रैल को इसकी कीमत 72 डॉलर प्रति बैरल थी। लेकिन, सरकार लगातार करों को धीरे-धीरे बढ़ा रही है।

यह भी पढ़ें - बिना डाॅक्युमेंट्स ही आधार पर बदल सकते हैं अपना पता, यहां जानिए पूरा स्टेप

Updated On:
01 Aug 2019, 07:06:47 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।