scriptअब घर बैठे कीजिए आधार को मोबाइल से लिंक, ये है तरीका | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

अब घर बैठे कीजिए आधार को मोबाइल से लिंक, ये है तरीका

6 Photos
6 years ago
1/6
नई दिल्ली। अब आपको अपने आधार को मोबाईल नंबर से लिंक करना और आसान हो गया है। इसके लिए अब आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर के यहां जाने के भी जरूरत नहीं है। इससे बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के बाध्यता को भी खत्म कर दिया गया हैं। टेलिकॉम मंत्रालय के सूत्रों की मुताबिक, मोबाइल यूजर्स अब अपने घर बैठे सिर्फ वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के जरिए आधार से लिंक कर सकेंगे। आगे की स्लाइड में जानिए, क्या है इसके लिए पूरी प्रक्रिया।
2/6
अभी तक ऐसा करना होता था लिंक अभी तक आपको अपने सर्विस प्रोवाइडर के सेंटर पर जाकर अपना बायोमेट्रिक स्कैनिंग कराकर अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना होता था। लेकिन अब इसे प्रक्रिया का और आसान बनाने के लिए बदल दिया गया हैं। आगे की स्लाइड में जानिए क्या हो अब नया सिस्टम।
3/6
नए सिस्टम के तहत अब सभी सर्विस प्रोवाइडर अपने वेबसाइट पर ही आधार और मोबाइल नंबर को कनेक्ट करने का विकल्प दे रहे हैंं। इसके लिए जैस ही आप आधार नंबर डालेंगे, ठीक वैसे ही आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।
4/6
इस ओटीपी को भरने के बाद आपका मोबाइल और आधार को कनेक्ट करने की प्रक्रिया को पूरी कर दिया जाएगा। हालांकि यदि आपका मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर्ड नहीं है तो फिर आपको सविर्स प्रोवइडर के स्टोर पर जाकर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा।
5/6
इन लोगों को घर पर मिलेगी सुविधा बुजुर्ग या लाचार लोगों को सर्विस प्रोवाइडर अपने एक प्रतिनिधि को घर भेजेगा। कंपनी की वेबसाइट पर इसके लिए विकल्प भी दिया जाएगा। जिसके लिए आपको अपना आधार नंबर भरना होगा। इसके बाद प्रतिनिधि को भेजने का तरीख भी आपको बता दिया जाएगा।
6/6
कब से शुरू होगी ये सुविधा आधार से मोबाइल को कनेक्ट करवाने की आखिरी तारीख फरवरी 2018 हैं। इस नई सुविधा के 2 हफ्ते के भीतर शुरू होने की उम्मीद हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.