script

मोदी की योजनाओं से देश को कोई लाभ नहीं हुआ- नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 16, 2019 05:08:40 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने आगामी लोकसभा चुनावों से काफी उम्मीदें जताई हैं। उन्होंने कहा कि देश में प्राथमिक शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया है।

Amartya Sen

मोदी की योजनाओं से देश को कोई लाभ नहीं हुआ- नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन

नई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने आगामी लोकसभा चुनावों से काफी उम्मीदें जताई हैं। उन्होंने कहा कि देश में प्राथमिक शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया गया है। सेन का दावा है कि नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत से देश में प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ है।


‘अच्छे परिणाम’ लाएगा लोकसभा चुनाव

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, ‘केवल पैसा देने से प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में मदद नहीं होगी और ये योजनाएं संकीर्ण सोच द्वारा निर्देशित होती हैं और केवल श्रेय लेने के लिए।’ उन्होंने उम्मीद जताई है कि आगामी लोकसभा चुनाव कुछ ‘अच्छे परिणाम’ लेकर आएगा। आगामी चिनाव पर बड़ा बयान देते हुए उन्होंने कहा कि, ‘प्रत्येक व्यक्ति को लोकसभा चुनाव का इंतजार है और हमे उम्मीद है कि परिणाम अच्छा होगा, देश विकास करेगा। मैं निराशावादी नहीं हूं। मुझे लोकतंत्र में भरोसा है।’


सेन ने लगाए ये आरोप

उन्होंने कहा कि, ‘देश में स्वास्थ्य और शिक्षा के सुधार के लिए जो पैसे खर्च किए जा रहे हैं वह पर्याप्त नहीं है। प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की यहां अनदेखी की जा रही है।’ जो इसका खर्च वहन कर सकते हैं वह निजी अस्पतालों में जाते हैं क्योंकि सरकारी प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति अच्छी नहीं है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो