scriptITC कंपनियों के लिए नीति आयोग ने तैयार किया ये मास्टर प्लान, जल्द होगा लागू | Niti Aayog proposes panel to improve country share in Information tech | Patrika News

ITC कंपनियों के लिए नीति आयोग ने तैयार किया ये मास्टर प्लान, जल्द होगा लागू

Published: Jan 27, 2019 12:21:33 pm

Submitted by:

manish ranjan

नीति आयोग ने जरूरी सूचना और कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी के लिए एक आयोग की स्थापना का प्रस्ताव दिया है, जिससे आने वाले 10 सालों में 7,00,000 करोड़ रुपये की लागत के साथ ग्लोबल मार्केट में 5 फीसदी की हिस्सेदारी मिल सके।

niti aayog

ITC कंपनियों के लिए नीति आयोग ने तैयार किया ये मास्टर प्लान, जल्द होगा लागू

नई दिल्ली। नीति आयोग ने जरूरी सूचना और कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी के लिए एक आयोग की स्थापना का प्रस्ताव दिया है, जिससे आने वाले 10 सालों में 7,00,000 करोड़ रुपये की लागत के साथ ग्लोबल मार्केट में 5 फीसदी की हिस्सेदारी मिल सके। इसके साथ ही देश में डिजिटल टेक्नोलॉजी को भी बढ़ावा मिलेगा।


कैबिनेट में किया जाएगा विचार

सूत्रों के मुताबिक, अंतरिक्ष और परमाणु ऊर्जा के लिए बनाए गए आयोग में 100 करोड़ रुपए का वार्षिक बजट रखा गया है। साथ ही सूत्रों ने जानकारी दी कि इस प्रस्ताव के लिए जल्द ही कैबिनेट में विचार किया जाएगा। साथ ही सरकार को लगता है कि सूचना और डिजिटल टेक्नोलॉजी को हमें बढ़ावा देना चाहिए। साथ ही ICT आयोग की स्थापना कराने सभी के लिए बहुत जरूरी है।


देश को डिजिटल बनाने में मिलेगी मदद

आपको बता दें कि कोर आईसीटी कंपनियां देश को डिजिटल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आज के समय में इस क्षेत्र में सरकार की हिस्सेदारी 0.2 फीसदी है। वहीं, कोर आईटीसी कंपनियां आज के समय में टेक्नोलॉजी में भी अहम भूमिका निभाती हैं, लेकिन इस क्षेत्र में भारत अन्य देशों की तुलना में काफी पीछे है।


भारत की स्थिति में होगा सुधार

इन सभी कारणों को देखते हुए भारतीय बाजारों में हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए पैनल का प्रस्ताव रखा गया है। इस आयोग के बन जाने से सभी क्षेत्रों को राहत मिलेगी। वहीं, दूसरे देशों में भारत की स्थिति में सुधार होगा।


कारखानों को मिलेगा बढ़ावा

सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि इस आयोग के आ जाने के बाद से भारत में कारखानों को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही कोर आईटीसी कंपनियों से देश के डिजिटल होने के साथ-साथ रोजगार की भी संभावनाएं बढ़ जाएगी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो