scriptराहतः बदल गया नियम, एेसे एक्सचेंज कर सकते हैं 200, 500 अौर 2000 रुपए के खराब नोट | New Currency exchange rules amended after demonetization | Patrika News

राहतः बदल गया नियम, एेसे एक्सचेंज कर सकते हैं 200, 500 अौर 2000 रुपए के खराब नोट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 13, 2018 01:40:32 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अारबीआर्इ के नियमों के तहत इन नए नोटों को एक्सचेंज नहीं किया जा सकता है। इसके लिए नियमों में संशोधन करने की जरूरत थी। लेकिन अब आरबीआर्इ ने नोट वापसी नियमावली 2009 में संशोधन कर दिया है।

New Currency Notes

राहतः बदल गया नियम, एेसे एक्सचेंज कर सकते हैं 200, 500 अौर 2000 रुपए के खराब नोट

नर्इ दिल्ली। अभी कुछ महीने पहले ही जब लोग नोटबंदी के बाद जारी हुए 200, 500 आैर 2000 रुपए के नए नोटों को खराब होने की वजह से बैंक में एक्सचेंज करने के लिए गए तो बैंकों ने इस बदलने से साफ इन्कार कर दिया था। बैंकों ने इन नोटों को न बदलने के पीछे दलील दी कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्इ) की इसके बारे में कोर्इ इजाजत नहीं मिली है। दरअसल, अारबीआर्इ के नियमों के तहत इन नए नोटों को एक्सचेंज नहीं किया जा सकता है। इसके लिए नियमों में संशोधन करने की जरूरत थी। लेकिन अब आरबीआर्इ ने नोट वापसी नियमावली 2009 में संशोधन कर दिया है। इस संशोधन के बाद अब 200, 500 आैर 2000 रुपए के नए नोटों के खराब होने के बाद इन्हें एक्सचेंज किया जा सकता है। एेसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इसके के लिए क्या नियम है जिससे कि आप भी विकृत हुए इन नए नोटों को आसानी से एक्सचेंज करा सकें।


वित्त मंत्रालय ने आरबीआर्इ को नियमों में बदलाव करने के लिए दी क्लियरेंस

नोटबंदी के ठीक बाद इन नोटों के खराब होने की शिकायते लगातार बढ़ रहीं थी। इसी को ध्यान में रखते हुए आरबीआर्इ ने वित्त मंत्रालय को एक पत्र लिखकर नियमों में संशोधन करने की बात कही थी। बाद में वित्त मंत्रालय ने इसके लिए आरबीआर्इ को क्लियरेंस दे दिया। आरबीआर्इ ने पुराने नियमों के संशोधन करते हुए नए गाइडलाइन जारी कर दी है। इस संशोधन के बाद अब आम लोगों को गांधी सीरीज के इन नए नोटों के खराब होने पर बदलने में आसानी होगी।

1. आरबीआर्इ ने अपने तरफ से गाइडलाइन में कहा है कि नोट कितना डैमेज हुआ है, इस हिसाब से उसका एक्सचेंज रेट तय होगा। यानी कि नोट जितना डैमेज हुआ होगा, उसी हिसाब से आपको भरपार्इ की जाएगी।

2. 200 रुपए के नोटा वास्तविक आकार 96.36 स्क्वैयर सेंटीमीटर है। एेसे में यदि आप पूरे नोट का 88 फीसदी एरिया देते हैं तो आपको नोट का पूरा रिफंड मिलेगा। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि यदि आप आधा रिफंड पाना चाहते हैं तो आपको कम से कम 39 स्क्वैयर सेंटीमीटर हिस्सा देना होगा।

3. इसी प्रकार 500 रुपए के नोटा का वास्तिवक आकार 99 स्क्वैयर सेंटीमीटर है। यदि आपका इसका 80 स्क्वैयर सेंटीमीटर एरिया वापस करते हैं तो आपको पूरी रकम वापस की जाएगी। वहीं आधा रिफंड पाने के लिए आपको न्यूनतम 44 स्क्वैयर सेंटीमीटर देना अनिवार्य है।

4. 2000 के नए नोट के कुल 109 स्क्वॉयर सेंटीमीटर एरिया में से 88 स्क्वॉयर सेंटीमीटर देने पर पूरा रिफंड मिलेगा, जबकि 44 स्कवॉयर सेंटीमीटर देने पर आधा रिफंड मिलेगा।

5. 100 रुपए के नए नोट का पूरा रिफंड तब मिलेगा, जबिक नोट का 92 स्क्वायर सेंटीमीटर का एरिया दिया जाएगा। वहीं न्यूनतम 46 स्क्वायर सेंटीमीटर का एरिया देने पर आधा रिफंड मिलेगा

6. 50 के नए नोट का पूरा रिफंड उस हालात में मिलेगा, जब नोट का न्यूनतम 72 स्क्वायर सेंटीमीटरउपलब्होध कराया जाएगा,जबकि आधा रिफंड 36 स्कवॉयर सेंटीमीटर का एरिया उपलब्ध कराने पर मिलेगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business news in hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो