scriptव्हाइट हाउस को मिले इस प्रस्ताव से भारत होगा प्रभावित, खतरे में आ सकती है 90000 लोगों की नौकरियां | jobs of 90000 people can in danger if white house take this decision | Patrika News

व्हाइट हाउस को मिले इस प्रस्ताव से भारत होगा प्रभावित, खतरे में आ सकती है 90000 लोगों की नौकरियां

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2019 11:36:45 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

व्हाइट हाउस को मिला प्रस्ताव।
एच-1बी वीजा धारकों के जीवनसाथियों के काम करने के अधिकार को समाप्त करने के लिए दिया गया प्रस्ताव।
एच-1बी वीजाधारकों के 90,000 से अधिक जीवनसाथियों को करेगा प्रभावित।

visa

व्हाइट हाउस को मिले इस प्रस्ताव से भारत होगा प्रभावित, खतरे में आ सकती है 90000 लोगों की नौकरियां

नई दिल्ली। व्हाइट हाउस को एच-1बी वीजा धारकों के जीवनसाथियों के काम करने के अधिकार को समाप्त करने के लिए मौजूदा नियमों में बदलाव करने का औपचारिक रूप से प्रस्ताव मिला है। अधिकारियों ने कहा कि यह कदम एच-1बी वीजाधारकों के 90,000 से अधिक जीवनसाथियों को प्रभावित करेगा।

यह भी पढ़ें

SC से मिले झटके के बाद अनिल अंबानी ने लिया फैसला, ये है रिलायंस कैपिटल का प्रस्ताव


भारत होगा प्रभावित

इनमें बड़ी संख्या भारतीयों की है। गृहसुरक्षा मंत्रालय ने बुधवार को यह प्रस्ताव भेजा था। अब व्हाइट हाउस को इस पर अंतिम फैसला लेना है। इसके बाद ही इस संबंध में कोई औपचारिक विनियमन जारी किया जा सकेगा और गृह सुरक्षा मंत्रालय एक संघीय अदालत को इस संबंध में सूचित कर सकता है, जहां पहले से ही इस मुद्दे पर एक मुकदमा लंबित है।

यह भी पढ़ें

भारत ने कर दिखाया ऐसा काम जो दुनिया की कोई अर्थव्यवस्था नहीं कर पाई, देश ने हासिल किया ये मुकाम


व्हाइट हाउस करेगा समीक्षा

व्हाइट हाउस अंतिम निर्णय लेने से पहले प्रस्तावित विनियमन की समीक्षा करेगा। इसके लिए वह विभिन्न एजेंसियों से इस संबंध में राय ले सकता है। इस पूरी प्रक्रिया में कुछ हफ्तों से लेकर कई महीनों तक का समय लग सकता है। इस कार्यक्रम का प्रबंधन करने वाली अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने कहा कि समीक्षा और टिप्पणी की प्रक्रिया पूरी होने तक प्रस्तावित विनियमन अंतिम रूप नहीं ले सकता।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो