पाकिस्तान में चरम पर महंगाई, 1100 रुपए किलो मटन तो 400 रुपए किलो बिक रहा सेब

By: Manish Ranjan

Updated On:
20 May 2019, 06:49:34 PM IST

    • रमजान के महीने में पाकिस्तान में चरम पर महंगाई
    • 1100 रुपए किलो बिक रहा है मटन
    • 400 रुपए किलो मिल रहा है सेब

नई दिल्ली। पाकिस्तान की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही है। जब से इमरान सरकार आई है महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है। एक तरफ तो भारत में एक्जिट पोल से जहां बीजेपी खेमे में खुशी है वहीं एक्जिट पोल के ठीक एक दिन बाद वहां महंगाई का ये आलम है कि दूध 190 रुपए लीटर बिक रहा है। तो वहीं सेब 400 रुपए किलो और मटन 1100 रुपए किलो बिक रहा है।

क्यों नहीं थम रही महंगाई

दरअसल इमरान सरकार पाकिस्तानी रुपए की गिरावट को नहीं रोक पा रही है, जिसके चलते महंगाई रुकने का नाम नहीं ले रही है। तो वहीं रमजान के महीने में इन चीजों की मांग ज्यादा बढ गई है। जिसके चलते दुकानदार औने-पौने दाम पर जरुरी सामान बेच रहें हैं।

3 महीने में 40 फीसदी का इजाफा

आपको बता दें कि पाकिस्तान में महंगाई तीने में बेतहाशा बढ़ी है। मार्च के मुकाबले मई में प्याज 40%, टमाटर 19 % और मूंग की दाल 13% ज्यादा कीमत पर बिक रही हैं। गुड़, शक्कर, फल्लियां, मछली, मसाले, घी, चावल, आटा, तेल, चाय, गेंहू की कीमतें 10 % तक बढ़ गई हैं।

कच्चे माल के आयात ने बढ़ाई मुश्किलें

बाजार के जानकारों के मुताबिक ऑटो, सीमेंट और फार्मास्यूटिकल्स जैसे उद्योगों के कच्चे माल के आयात की कीमतें बढ़ेंगी। इससे उपभोक्ता पर भार बढ़ेगा। तो वही मुद्रा विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तानी रुपए के गिरने का संबंध आईएमएफ के 6 अरब डॉलर के पैकेज पर सहमति बनाने की कोशिशों से है। जो भी समझौता हो, इसे सामने लाना चाहिए। पूरे साल की गिरावट एक बार में ही कर देना चाहिए।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Updated On:
20 May 2019, 06:49:34 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।