scriptबढ़ती महंगाई व बेरोजगारी से सरकार के लिए खड़ी हो सकती हैं मुश्किलें, जानिए क्या कहता है सर्वे | Inflation and Jobs may create problem for the governmene says survey | Patrika News

बढ़ती महंगाई व बेरोजगारी से सरकार के लिए खड़ी हो सकती हैं मुश्किलें, जानिए क्या कहता है सर्वे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 19, 2019 05:16:18 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

प्राइमरी कंज्यूमर सेंटीमेंट इंडेक्स में 0.9 फीसदी की गिरावट।
बढ़ती महंगार्इ, कम तरलता व नौकरियों की आर्इ गिरावट।
आरबीआर्इ का कंज्यूमर सर्वे ने ‘आशावादी’ रहने का किया दावा।

Consumers

बढ़ती महंगाई व बेरोजगारी से सरकार के लिए खड़ी हो सकती हैं मुश्किलें, जानिए क्या कहता है सर्वे

नर्इ दिल्ली। बीते कुछ समय में महंगार्इ में बढ़ोतरी, तरलता की परेशानी आैर बेरोजगारी से फरवरी माह में बाजार पर ग्राहकों का भरोसा कम हुआ है। न्यूज एजेंसी राॅयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल प्राइमरी कंज्यूमर सेंटीमेंट इंडेक्स (PCSI) में 0.9 फीसदी की गिरावट आर्इ है। रिपोर्ट में कहा गया है, “ग्राहकों का भरोसा बढ़ती महंगार्इ, कम तरलता आैर नौकरियों की कमी की वजह से कम हुआ है।”

यह भी पढ़ें

बैंक अधिकारी ही हुआ फ्रॉड का शिकार, लाखों को चूना लगाने के लिए जालसाजों ने अपनाया अनोखा तरीका

इन बाताें का भी दिखेगा बाजार पर असर

ग्राहकों के भरोसे में यह कमी सेविंग्स पर मिलने वाले ब्याज, निवेश, नौकरी व कुल खर्च मातहत है। इसे अतिरिक्त, बढ़ती महंगार्इ के कारण बाजार में नकदी की भी समस्या आ रही है। इन सब बातों को देखते हुए बाजार विश्लेषकों का कहना है कि जनवरी माह के कर्इ नाकारात्मक बातों का इस माह में असर देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें

बिल्डर्स ने घर खरीदारों को किया परेशान, 25 हजार फ्लैट्स तैयार होने के बाद भी नहीं किया हैंडओवर

क्या कहता है भारतीय रिजर्व बैंक का सर्वे

हालांकि, फरवरी माह में महंगार्इ में कमी, तरलता में आसानी आैर अमरीका-चीन के बीच ट्रेड वाॅर को लेकर बाजार पर ग्राहकों का काॅन्फिडेंस बढ़ा है। इसके पहले दिसंबर माह में इसमें गिरावट दर्ज की गर्इ थी। दिसंबर माह में कंज्यूमर काॅन्फिडेंस में 2.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गर्इ थी। इस दौरान, भारतीय रिजर्व बैंक के कंज्यूमर काॅन्फिडेंस सर्वे के मुताबिक, दिसंबर माह में कंज्यूमर काॅन्फिडेंस में बढ़ते इनकम आैर भविष्य में नौकरियों के अवसर को देखते हुए ‘आशावादी’ दर्शाया गया था।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो