script

10 दिनों में खुला जाएगा स्विस बैंकों में जमा कालेधन का कच्चा चिट्ठा, HSBC देगी पूरी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2018 10:43:50 am

Submitted by:

manish ranjan

काला धन देश के लिए कितना अहम मुद्दा है। ये इसी बात से पता लगाया जा सकता है की मोदी सरकार ने सत्ता में आने के लिए काले धन पर कई वादे किए, और उन वादों के दम पर सत्ता पाने में सफल भी रही।

black money

10 दिनों में खुला जाएगा स्विस बैंकों में जमा कालेधन का कच्चा चिट्ठा, HSBC देगी पूरी जानकारी

नई दिल्ली। काला धन देश के लिए कितना अहम मुद्दा है। ये इसी बात से पता लगाया जा सकता है की मोदी सरकार ने सत्ता में आने के लिए काले धन पर कई वादे किए, और उन वादों के दम पर सत्ता पाने में सफल भी रही। लेकिन बात जब उन वादों को पूरा करने की आई तो सरकार ना काम ही नजर आई। मोदी सरकार को पांच साल पूरे होने को आ गए है, लेकिन सरकार अभी तक ये भी नहीं पता कर पाई स्विस बैंकों में कितने भारतीयों ने अपना काला धन छुपा रखा है। खबरों की मान तो स्विस बैंकों में भारतीयों ने अरबों रुपए जमा कर रखा है। लेकिन अब स्विट्जरलैंड की सुप्रीम कोर्ट ने एचएसबीसी बैंक को आदेश देते हुए कहा है की अगले 10 दिनों में बैंक में खातों के बारे में भारत सरकार के साथ बैंक जानकारी साझा करें।


सरकार के पास नहीं काले धन का आंकड़ा

मंगलवार को राज्यसभा में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि सरकार के पास अभी इस बात का कोई भी आंकड़ा नहीं है की स्विस बैंकों में भारतीयों ने कितना काला धन जमा कर रखा हैं। लेकिन सरकार एचएसबीसी में जिन भारतीयों के खातों की जानकारी को जुटाने में सफल रही हैं। उसके अनुसार कुछ लोगों के पास8,448 करोड़ रुपए की अघोषित आय है। इन्हें 5,447 करोड़ का टैक्स नोटिस भेजा गया है। 164 मामलों में 1,290 करोड़ की पेनल्टी लगाई गई है। 84 मामलों में 199 केस भी दर्ज किए गए हैं।

कुछ जानकारी जुटाने में सफल रही सरकार


वित्त मंत्री पीयूष गोयल पनामा पेपर्स के बारे में कहते है कि इसमें 426 लोगों की जानकारी थी। अभी तक 50 मामलों में जब्ती और 12 में सर्वे की कार्रवाई हुई है। कालाधन कानून के तहत 16 मामले दर्ज किए गए हैं और 1,532.88 करोड़ रुपए के अघोषित विदेशी निवेश का पता चला है।

स्विस बैंकों में इतना है काला धन

2015 में मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक एचएसबीसी की जिनेवा ब्रांच में 1,195 भारतीय के खाते थे। जिनमें 25,420 करोड़ रुपए जमा थे। तो वहीं 2010 में आई खबरोॆ के अनुसार एचएसबीसी बैंकों में भारतीयों के 9,295 करोड़ रुपए जमा थे। जिसमें 2011 में सरकार एचएसबीसी के 628 खातों की जानकारी पाने में सफल रही थी। बात अभी के आंकड़ो की जाए तो ऐसा माना जा रहा है की इस वक्त स्विस बैंकों में भारतीयों के 7,000 करोड़ रुपए जमा है।

ट्रेंडिंग वीडियो