script

पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत ने बनाया प्लान, ऐसे लेगा पुलवामा का बदला

Published: Feb 17, 2019 05:20:01 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देने का प्लान बनाया है। भारत अब पाकिस्तान के खिलाफ एक और कदम उठाने जा रहा है।

crpf

पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत ने बनाया प्लान, ऐसे लेगा पुलवामा का बदला

नई दिल्ली। पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देने का प्लान बनाया है। भारत अब पाकिस्तान के खिलाफ एक और कदम उठाने जा रहा है। अगले हफ्ते होने वाली फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की बैठक होने वाली है। इस बैठक के लिए तमाम एजेंसियां पाकिस्तान के खिलाफ सबूतों का डोजियर तैयार कर रही हैं।

पाकिस्तान हो सकता है ब्लैकलिस्ट

आपको बता दें कि ऐसे में अगर एफएटीएफ पाकिस्तान को ब्लैकलिस्ट कर देता है तो इससे आईएमएफ, वर्ल्ड बैंक, यूरोपीय संघ जैसे बहुपक्षीय कर्जदाता उसकी ग्रेडिंग कम कर सकते हैं। इसको कम कर देने के बाद कोई भी देश पाकिस्तान को कर्ज नहीं देगा और उसकी स्थिति और भी ज्यादा खराब होती जाएगी।

ग्रे-लिस्ट में था शामिल

आपको बता दें कि फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने पिछले साल पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाल दिया था, जिसके बाद पाकिस्तान साल 2012 से लेकर के 2015 तक FATE की ग्रे लिस्ट में शामिल था।

पाकिस्तान के खिलाफ सौंपा जाएगा डॉजियर

आपको बता दें कि इस भारत जल्द ही एफएटीएफ को पाकिस्तान का डॉजियर देगा। इसमें पुलवामा आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान को सारे सबूत सौंपे जाएंगे। इस मामले के बारे में अधिकारियों ने शनिवार को जानकारी दी है। इसके साथ ही बताया कि भारत की कोशिश पाकिस्तान को अब ब्लैकलिस्ट कराने की है।

कम हो जाएगी ग्रेडिंग

अगर किसी भी देश को ब्लैकलिस्ट घोषित कर दिया जाता है तो उसके बाद वह देश मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकी गतिविधियों के लिए फंडिंग के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में सहयोग नहीं कर सकता है और अगर पाकिस्तान ब्लैकलिस्ट घोषित हो जाएगा तो इससे इससे आईएमएफ, वर्ल्ड बैंक, यूरोपीय संघ जैसे बहुपक्षीय कर्जदाता उसकी ग्रेडिंग कम कर सकते हैं और फिर पाकिस्तान किसी भी देश से आर्थिक सहायता नहीं ले पाएगा।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो