भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी को दी पेट्रोल के दाम 40 रुपए लीटर करने की सलाह

Saurabh Sharma

Publish: Sep, 10 2018 07:12:18 PM (IST)

सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि अगर देश की जनता को शांत करना है तो पेट्रोल की कीमतों को कम करना होगा।

नर्इ दिल्ली। जहां एक आेर देश का पूरा विपक्ष पेट्रोल आैर डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर भारत बंद के दौरान हंगामा करना हुआ नजर आया। वहीं दूसरी भाजपा के सांसद आैर वकील सुब्रमण्यम स्वामी ने देश के पीएम नरेंद्र मोदी आैर पेट्रोलियम मिनिस्टर एक एेसी सलाह दे डाली जिसे मानने में दोनों ही कतराते हुए नजर आएंगे। जी हां, सुब्रमण्यम स्वामी ने दोनों को पेट्रोल कीमत 40 रुपए प्रति लीटर करने की सलाह दी है। न्यूज एजेंसी एएनआर्इ को दिए अपने बयान में उन्होंने कहा कि अगर देश की जनता को शांत करना है तो पेट्रोल की कीमतों को कम करना होगा। साथ पेट्रोलियम मंत्री को आर्थिक मामलों के मंत्री की तरह सोचना होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर पेट्रोल आैर डीजल के मामले में आैर क्या कहा?

पूरी इकोनाॅमी है इंवाॅल्व
देश में अपनी बातों को बेबाकी से रखने वाले भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने पेट्रोल आैर डीजल के मामले में अपनी ही पार्टी को समझाते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने अपने एक बयान में कहा है कि ग्लोबली क्रूड आॅयल के दाम बढ़ते हैं तो पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ना स्वाभाविक है। लेकिन यह माइक्रो इकोनाॅमी की तरह है। उन्होंने कहा कि वो माइक्रो इकोनाॅमी को पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि इसमें खरीदार आैर विक्रेता दो लोग ही इंवाॅल्व होते हैं। वहीं पेट्रोल आैर डीजल के दाम देश में देश की पूरी इकोनाॅमी इंवाॅल्व है। एेसे में इसे मैक्रो इकोनाॅमी की तरह मानना चाहिए।

दे डाली पीएम आैर पेट्रोलियम मंत्री को यह सलाह
उन्होंने आगे बढ़ते हुए कहा कि उनका मानना है कि मैक्रो इकोनाॅमी के अनुसार देश में पेट्रोल के दाम 40 रुपए लीटर होने चाहिए। इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी को पेट्रोलियम मंत्री से बात करनी चाहिए। वहीं पेट्रोलियम मंत्री को आर्थिक मामलों के मंत्री की तरह से सोचना चाहिए। साथ ही पेट्रोल के दामों पर अंकुश लगना काफी जरूरी है ताकि देश में विरोध चरम पर ना पहुंच जाए। आपको बता दें कि देश में अगर पेट्रोल के दाम 40 रुपए प्रति लीटर हो जाते हैं कि मौजूदा समय के मुकाबले देश में पेट्रोल के दाम आधे से भी कम हो जाएंगे।

41 दिनों में बढ़ गए इतने दाम
आज के दिन को शामिल कर लिया जाए तो 41 दिनों में देश में डीजल के दाम में अधिकतम 5.84 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ चुके हैं। महानगरों की बात की जाए तो नर्इ दिल्ली में डीजल में अब तक 5.45 रुपए प्रति लीटर आैर पेट्रोल में 4.81 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ चुके हैं। वहीं कोलकाता में डीजल में 5.54 आैर पेट्रोल में 4.80 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़े हैं। वहीं बात मुंबर्इ की करें तो डीजल में 5.71 आैर पेट्रोल में 4.74 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ाए जा चुके हैं। चेन्नर्इ में सबसे अधिक डीजल में 5.84 आैर पेट्रोल पर 5.07 रुपए प्रति लीटर तक दाम बढ़ चुके हैं।

More Videos

Web Title "I feel macroeconomic price for petrol is Rs 40 said Subramanian Swamy"